खेत में ट्रैक्टर पलटने से किसान की मौत, दो घायल

in #kannaujlast month

खेत में ट्रैक्टर पलटने से किसान की मौत, जेसीबी से निकाला शव
कन्नौज जिले में खेत की जोताई करते समय ट्रैक्टर का पहिया गड्ढे में जाने से वह पलट गया। इस हादसे में किसान की ट्रैक्टर में दबकर मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद जेसीबी की मदद से ट्रैक्टर को हटाकर शव को बाहर निकाला गया। इस दुर्घटना में दो अन्य लोग भी घायल हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

2892872a-c2a6-4f69-8cf8-b51c03851751_1721830066292.jpg
imagecredit:Bhaskar

गुरसहायगंज कोतवाली क्षेत्र के समधन नगर में एक दुखद घटना में वासिद हुसैन (28) नामक किसान की ट्रैक्टर पलटने से मौत हो गई। वासिद, जो मोहल्ला सिकंदर नगर का निवासी था, अपने पड़ोसी का ट्रैक्टर लेकर खेत की जोताई करने गया था।
घटना का विवरण

बुधवार को दोपहर करीब दो बजे, वासिद खेत में जोताई कर रहा था, तभी ट्रैक्टर का पहिया एक गड्ढे में चला गया और ट्रैक्टर पलट गया। इस हादसे के समय खेत के पास खेल रहे बच्चों ने ट्रैक्टर पलटते देखा और शोर मचाया, जिससे वासिद के परिजन और ग्रामीण तुरंत मौके पर पहुंचे।

ग्रामीणों ने ट्रैक्टर को हटाने का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो सके। इसके बाद जेसीबी मशीन की सहायता से ट्रैक्टर को हटाया गया, लेकिन तब तक वासिद की मौत हो चुकी थी। इस घटना ने परिजनों में चीख-पुकार मचा दी।
प्रशासनिक कार्रवाई

घटना की जानकारी मिलने पर कानूनगो प्रेमशंकर मिश्रा और लेखपाल अतुल कुमार ने मौके पर पहुंचकर जांच की। समधन चौकी प्रभारी राजेश प्रताप सिंह ने बताया कि परिजनों ने शव का पोस्टमार्टम न कराने की इच्छा व्यक्त की है।
मुआवजे की मांग

इस घटना के बाद नगर पंचायत अध्यक्ष के प्रतिनिधि अखलाक हुसैन, पूर्व अध्यक्ष प्रतिनिधि मुश्ताक अहमद, पूर्व अध्यक्ष नकीम खां, सपा नेता रफी अनवर सिद्दीकी, सपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष गुफरान सिद्दीकी, अतीक हुसैन, और बसपा नेता सैय्यद अहमद उसैब ने वासिद के आवास पर जाकर शोक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने शासन से पीड़ित परिजनों को जल्द मुआवजा देने की मांग की है।
यह घटना न केवल एक किसान के जीवन का अंत है, बल्कि यह कृषि क्षेत्र में सुरक्षा के मुद्दों को भी उजागर करती है। ऐसे हादसों से बचने के लिए उचित सुरक्षा उपायों की आवश्यकता है।