ठेलकाबोड़ छोटेपारा में दिखा एक मादा तेंदुआ के साथ तीन शावक तेंदुआ, गांव में फैली दहशत

in #kanker2 years ago (edited)

IMG-20220712-WA0007.jpg
कांकेर। ठेलकाबोड़ पहाड़ी में लोगो ने चार तेंदुआ को देखा है तेंदुआ को देखने के बाद से पूरे गांव में दहशत का माहोल फैल गया है। लोग दहशत में रात गुजार रहें है। पहाड़ी मिडिल स्कूल के पीछे होने के कारण से प्रचार्य ने स्कूल की भी छुट्टी कर दिया गया है। वही मौके पर वन अमला की टीम पहुंच तैनात है और पहाड़ी के आस पास के घरों के लोगो को घर से नही निकले की हिदायत दिया है साथ ही पूरे गांव में मुनयादी करवा दिया है।
जानकारी के अनुसार ठेलकाबोड़ छोटेपारा के मिडिल स्कूल के पीछे स्थित एक छोटा पहाड़ी में एक चट्ठान के नीचे एक मादा तेंदुआ के साथ तीन शावक तेंदुआ देखाई दिया है। तेंदुआ के दिखाई देने के बाद से गांव में दहशत फैल गया है, लोग काफी डरे हुए है। गांव के लोगो ने वन विभाग को तेंदुआ की जानकारी दिया जिसके बाद वन विभाग की टीम पूरे सुरक्षा के साथ मौके पर पहुंची और लोगो को पहाड़ी से दुर रहने की हिदायत दे रही है। गांव के उप सरपंच दोलेश जैन ने बताया कि 11 जुलाई की रात 08 बजे चौक से अपने घर जा रहा था उसी समय वह ठेलकाबोड़ छोटेपारा के मिडिल स्कूल के पास पहुंचा ही था कि एक मादा तेंदुआ अपने तीन सावको के साथ स्कूल के दिवार को छलांग लगा कर सीधे रास्ते पर खड़ा हो गया जिसे देखकर वह काफी घबरा गया और मोटर सायकल से वापस भागने लगा जिसके बाद तेंदुआ वहां से भाग गया जिसकी जानकारी उसने गांव के लोगो को दिया। गांव में तेंदुआ होने के बात सुनते ही लोगो में दहशत हो गई और तेंदुआ की बात पूरे गांव में आग की तरह से फैल गई। जिसके बाद तुरंत ही जानकारी वन विभाग को दिया गया जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम रात में ही ठेलकाबोड़ पहुंची और आसपास जांच किया पर तेंदुआ नही दिखाई दिया बस उसके पंज्जे के निशान दिखाई दिया तेंदुआ जाने की बात पर संतुष्टी होने पर वन विभाग की टीम वहां से वापस आ गया।
पूरी रात गुजरी दहशत में
तेंदुंआ होने की जानकारी गांव मे आग की तरह फैल गई जिसके बाद गांव के लोगो की नींद हराम हो गई गांव के लोग पूरी रात दहशत में गुजार दिए वही पहाड़ी के आसपास के लोगो ने तो रात भर सोया भी नही जिसके बाद सुबह वन अमला की टीम को देखकर लोगो ने राहत की सांस ली।
IMG-20220712-WA0029.jpg
सुबह फिर दिखा तेंदुआ
ठेलकाबोड़ निवासी घासी सिन्हा ने बताया वह 12 जुलाई को तड़के सुबह चार तेंदुआ को मिडिल स्कूल के अंदर चलते हुए देखा जिसके बाद उसने इसकी जानकारी गांव में दिया जिसके बाद वहां लोगो की भीड़ जमा हो गया गांव के लोगो ने फिर वन विभाग को जानकारी दिया जिसके बाद वन विभाग सुबह 08 बजे से मौके पर पहुंच तैनात हो गई है।
तेंदुआं के दहशत से स्कूल की छुट्टी
ठेलकाबोड़ छोटेपारा के मिडिल स्कूल के प्राचार्य विजय करायत ने बताया की उसे गांव के लोगो ने स्कूल के पीछे एक छोटे पहाड़ी में एक चट्ठान के नीचे चार तेंदुआ होने की जानकारी दिया जिसके बाद प्राचार्य ने सुबह ही स्कूल को बंद करवा दिया और स्कूल आए बच्चो की छुट्टी कर दिया है।
तेंदुऐ के बार बार निकलने से है खतरा
गांव के लोगों ने बताया कि तेंदुआ चट्टान से बार बार निकाल रहा है और वापस जा रहा है। वही चट्ठान पूरी तरह से घरों से घिरा हुआ है। जिस कारण वहा खतरा और अधिक है। फिलहाल वन विभाग लोगो को पहाड़ से दूर करने में लगी है।
IMG-20220712-WA0010.jpg
वन अमला की टीम तैनात
कांकेर वन परिक्षेत्र के अधिकारी संदीप सिंह से बताया कि उन्हे तेंदुआ के होने की जानकारी जैसी मिली वह तुरंत ही अपने टीम के साथ मौके पर पहुंच गए और पूरी सुरक्षा के साथ आस पास का जाँच कर रहे और पहाड़ी के चारो तहफ फैल गई है, और लोगो को पहाड़ी से दूर कर रही है।