बारिश से टायलेट का गंदा पानी भरा पीएमटी छात्रावास में, बच्चे रातभर होते रहे परेशान नही

in #kanker2 years ago

Screenshot_2022-07-09-17-35-48-73_6012fa4d4ddec268fc5c7112cbb265e7.jpg
बारिश से टायलेट का गंदा पानी भरा पीएमटी छात्रावास में, बच्चे रातभर होते रहे परेशान नही आया कोइ हाल चाल तक पुछने
• शहर के कई दुकानों में नाले का गंदा पानी भरा लोग परेशान
कांकेर। शहर में 08 जुलाई की रात हुई झमाझम बारिश से पीएमटी छात्रावास में टायलेट तरफ से बारिश का गंदा पानी छात्रावास में अंदर घुस गया था। छात्रावास में रहने वाले बच्चो ने छात्रावास के कर्मचारियों के साथ मिलकर रात भर साफ करने के बाद पानी को बाहर निकाल पाए, पानी घुसने से बच्चो का चावल व पुस्तक कॉपी भी भीग गया। एसी को बच्चे रात में काल किए पर एसी दुसरे दिन भी छात्रावास का हालचाल जानने तक नही पहुंचा।
नरहरदेव स्कूल के पीछे पीएमटी छात्रावास में बीते रात 8 जुलाई को हुए बारिश से मौहले गंदा पानी टायलेट से छात्रावास के ए ब्लाक के सभी रूम में पानी भर गया था रात में लगभग साढे 8 बजे के आसपास में पानी छात्रावास के साईड में बने टायलेट टंकी के चेम्बर से घुसते हुए सीधा छात्रावास के अदंर बने टायलेट से उपर आते हुए सभी जगह भरने लगा पानी नाले में जिस तरह बहता है वैसी ही छात्रावास के अंदर भी बह रहा था। पानी बहता देखकर छात्रावास में अफरा तफरी मंच गई छात्रावास में रहनेवाले लिलाधर व टिकम नेताम ने बताया कि रात के बारिश से शिवनगर का पूरा गंदा पानी बहते हुए छात्रावास के साईड में बने चेम्बर में घुस गया जिससे सारा पानी टायलेट से छात्रावास के अंदर निकलने लगा और देखते ही देखते पूरा गंदा पानी छात्रावास के अंदर भर गया छात्रावास में पानी भरता देख बच्चो ने एसी को काल कर समस्या के बारे बताया पर एसी नही पहुंचा। धीरे धीरे जैसे ही बारिश कम होने लगा तो बाहर से आने वाला पानी भी कम हो गया जिसके बाद छात्रावास में पानी आना बंद हो गया तब तक छात्रावास के ए ब्लाक के सभी रूम में पानी भर चुका था और तलाब का रूप ले लिया था जिसे बच्चो ने किसी तरह से पानी को बाहर निकाला। अगर बारिश नही थमती तो पूरा छात्रावास नदी में तब्दिल होते देर नही लगती।
बच्चो ने किसी तरह से पानी को बाहर निकाला
छात्रावास में रहने वाले टिकम सिह व अन्य बच्चो ने बताया कि वह छात्रावास में पानी बहता देखकर पानी को बाहर निकालने में जुट गए बारिश थमने के बाद किसी तरह बाल्टी में भर भर कर छात्रावास के कर्मचारियों के साथ मिलकर पानी को बाहर फेंका। जिसके बाद बोरा से पूरे फर्स को साफ किए।
बच्चो का चावल व कॉपी पुस्तक भीगा
छात्रावास के बच्चो ने बताया कि छात्रावास में अचानक पानी भर जाने से उनके कमरो में रखे चावल की बोरिया पूरी तरह से भीग गया जिससे उनका चावल काफी मात्रा में बर्बाद हो गया। बाकी कुछ चावल को वह सुबह बस्तर में सुखा है। पानी काफी ज्यदा होने से उनके कॉपी पुस्तक भी भीग गए जिससे उनको भारी नुकसान हुआ है।
बच्चे एसी को करते रहे काल दुसरे दिन भी नही पहुंचा एसी
छात्रावास के बच्चो ने बताया कि वह छात्रावास में पानी घुसने की जानकारी उन्होने एसी श्रीकांत कोसरिया को रात में ही काल कर के दे दिया था। पर एसी आता हू बोल कर दूसरे दिन भी नही पहूंचा बच्चो ने बताया कि एसी को समस्या के बारे में पहले से ही मालूम था फिर भी वह छात्रावास नही पहुंचा उसके लापरवाही का खामयाजा बच्चो का उठाना पड़ रहा है।
पहले थी समस्या पर नही किया गया ठीक
बच्चो का कहना है कि पीछले साल भी टायलेट के माध्यम से ही बारिश में छात्रावास में पानी भर गया था जिसके बाद भी इसी तरह से बच्चो को परेशानी उठानी पडी थी, जिसके बाद बच्चो ने इसकी शिकायत भी एसी से किया था पर एसी ने कोई ध्यान नही दिया जिसके चलते इस बारिश का पानी भी छात्रावास में भर गया था।
Screenshot_2022-07-09-17-35-34-62_6012fa4d4ddec268fc5c7112cbb265e7.jpg

बारिश के पानी से शहर के माझापारा मे स्थित दो दुकानो में घुसा नाले का गंदा पानी
IMG-20220709-WA0008.jpg
शहर के माझापारा में स्थित गिरिस सायकल स्टोर और एक फैन्सी स्टोर में नाले का गंदा पानी घुस गया था दुकान मालिकों ने बताया कि दुकान के सामने से एक नाला गया है जो काफी समय से नाला चोक हो गया है। चोक होने की जानकारी उन्होने नगरपालिका में भी दिया था पर बारिश से पहले नगरपालिका द्वारा नाले को साफ नही किया गया था जिसके चलते बीते रात मे हुई बारिश के पानी से नाला पूरी तरह से भर गया और नाले का गंदा पानी बाहर निकलते हुए सीधे दुकान में भर गया। दुकान में पानी भरने से उनका काफी समान भी नुकसान हो गया दुकान मालिक और वहा काम करने वालो ने आधी रात तक दुकान के पानी को बाल्टी से बाहर निकालना चाहा परंतु पानी काफी ज्यादा होने के कारण पानी को बाहर नही निकाल पाए जिसके बाद दुसरे दिन पहुंच दुकान के पानी को बाहर निकाला और नुकसान हुए समान को भी बाहर किया हांलाकि समय रहते दुकान दार ने समान को हटाया दिया वरना भारी नुकसान होने की संभवाना थी।