मंत्री कैलाश गहलोत ने दस्तावेजों का डिजिटलीकरण करने के दिए निर्देश

in #kailashgahlot2 years ago (edited)

कैलाश-गहलोत.jpg

महिला एवं बाल विकास मंत्री कैलाश गहलोत ने दस्तावेजों का डिजिटलीकरण करने के दिए निर्देश, लाभार्थियों की हरसंभव सहायता करने का दिया

आश्वास
नई दिल्ली। दिल्ली के महिला एवं बाल विकास मंत्री कैलाश गहलोत ने कनॉट प्लेस के शंकर मार्केट स्थित जिला महिला एवं बाल विकास कार्यालय का औचक निरीक्षण किया. यह निरीक्षण पेंशन योजनाओं के वितरण में देरी से संबंधित सरकार को प्राप्त विभिन्न शिकायतें को लेकर को गई थी. इस दौरान कैबिनेट मंत्री के साथ डब्ल्यूसीडी निदेशक और जिला अधिकारी भी मौजूद थे. कैबिनेट मंत्री ने कार्यालय के कामकाज और विभिन्न योजनाओं से संबंधित शिकायतों के तुरंत निस्तारण करने के निर्देश दिए.

लाभार्थियों के प्रति विनम्र और हरसंभव मदद करने के लिए दिए गए निर्देश

इस दौरान कैलाश गहलोत ने डेटा प्रबंधन की इंटरनेट कनेक्टिविटी के मुद्दों सहित प्रशासनिक शिकायतों को समझने के लिए कर्मचारियों के साथ बातचीत की. उन्होंने विभिन्न रिपोर्टों, पेंशन ट्रैकिंग तंत्र लंबित रहने के कारणों की जानकारी ली. उन्होंने जल्द से जल्द दस्तावेजों के डिजिटलीकरण करने के लिए निर्देश दिए, ताकि सभी पिछले और मौजूदा लाभार्थियों के उचित रिकॉर्ड उपलब्ध हो सकें. बाद में उन्होंने कर्मचारियों को एक उचित डेटा प्रबंधन प्रणाली सुनिश्चित करने और बैकअप इंटरनेट कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए कई लीजलाइन के प्रावधान करने का निर्देश दिया. उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि सभी डब्ल्यूसीडी कार्यालयों में उचित प्रतीक्षा स्थान और उचित संकेत लगाए जाएं, ताकि जनता को अपनी समस्याओं का पता लगाने और उन्हें हल कराने में कोई कठिनाई नहीं हो.
महिलाओं को विभिन्न सहायता

नई दिल्ली कार्यालय में 3 विधानसभा क्षेत्र नई दिल्ली, जंगपुरा और कस्तूरबा नगर शामिल हैं. तीनों कार्यालय में प्रमुख वित्तीय सहायता योजनाओं से संबंधित है- संकट में महिलाओं को दिल्ली पेंशन योजना, गरीब विधवाओं को उनकी बेटियों और अनाथ लड़कियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता देना और लाडली योजना. संकटग्रस्त महिलाओं को वित्तीय सहायता (विधवा पेंशन योजना) प्रदान की जाती है. विधवाओं, तलाकशुदा, निराश्रित या परित्यक्त महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए 2500 प्रति माह दिए जाते हैं, जिनके पास निर्वाह का कोई अन्य साधन नहीं है.

Sort:  

Nice