कैबिनेट के फैसले से कर्मचारियों में बढ़ी नाराजगी

in #kaibinet2 years ago

mpbreaking22191061.jpg
एक तरफ सरकारी कर्मचारियों के उत्तराखंड में नए वेतनमान के एरियर के भुगतान और 3% महंगाई भत्ते को बढ़ाने की अटकले तेज है वही दूसरी तरफ पुष्कर धामी सरकार के सरकारी विभागों के वेतनमान को के ग्रेड पे को डाउन ग्रेड करने संबंधी कैबिनेट फैसले को लेकर कर्मचारियों ने मोर्चा खोल दिया है।8 अगस्त सोमवार को सचिवालय संघ , उत्तराखंड अधिकारी, कर्मचारी शिक्षक समन्वय समिति के घटक संघों ने एक अहम बैठक बुलाई है, जिसमें आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

सचिवालय संघ का कहना है कि कैबिनेट बैठक में अब वेतन विसंगति समिति की संस्तुति पर डाउनग्रेड को मंजूरी दे दी गई है, ऐसे में कर्मचारियों के सामने आंदोलन का रास्ता ही बचा है। संघ ने आम सभा के जरिए आंदोलन की रूपरेखा तैयार करने का फैसला लिया है। वही उत्तराखंड डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ ने भी विरोध जताया है और 7 अगस्त से चरणबद्ध आंदोलन का ऐलान किया है। 7 अगस्त को डिप्लोमा इंजीनियर काला फीता बांधकर डाउनग्रेड वेतन से संबंधी कैबिनेट का विरोध करेंगे।

उत्तराखंड अधिकारी कर्मचारी शिक्षक समन्वय समिति का कहना है कि विधानसभा चुनाव से पहले समिति की मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव से वार्ता हुई थीं, जिसमें कई बिन्दुओं पर चर्चा हुई थी और इस संबंधन शासन ने आदेश भी जारी कर दिए गए और अभी कई जारी होना बाकी है, लेकिन जो जारी हुए है, जिसमें कई विसंगतियां है। डाउन ग्रेड वेतन के निर्णय में कहीं भी यह स्पष्ट नहीं है कि वर्तमान में कार्यरत कार्मिकों के पदोन्नति के पदों पर वर्तमान व्यवस्था एवं नियमों के अंतर्गत पदोन्नतियां की जाती रहेंगी या नहीं।