खाद्यसुरक्षा,औषधिप्रशासन की सचल दल खाद्य प्रयोगशाला ने की जांच

in #kadhya2 years ago

संत कबीर नगर 11 अक्टूबर 2022 जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह के निर्देश के क्रम में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की सचल दल खाद्य प्रयोगशाला की जांच वाहन से हाईवे के रोडसाइड ढाबा, टेमा रहमत चौराहा, सालेहपुर चौराहा, महादेवा चौराहा, पचदेवरा सहित अन्य स्थलों पर जन जागरुकता अभियान के तहत तमाम खाद्य पदार्थों जैसे चायपत्ती, हल्दी पाउडर, मिर्चा पाउडर, धनिया पाउडर, विभिन्न प्रकार की खोया की मिठाइयों सहित लगभग 50 खाद्य पदार्थों की जांच की गयी। लगभग 150 लोगों को मिलावट के सम्बन्ध में जागरुकता कैम्पों के तहत जागरुक किया गया।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजमनी प्रजापति ने बताया कि लगभग 50 खाद्य पदार्थों की जांच में 12 खाद्य पदार्थ मानक के विपरीत पाये गये। तीन-चार रोड साइड ढाबा चाय की दुकानों पर प्रयोग किये हुये चाय पत्ती को रंग कर प्रयोग किया जा रहा था, जिसे जफ्त कर तुरंत नष्ट कराया गया और इसमें सुधार हेतु दिशा-निर्देश दिये गये। चाय पत्ती में मिलावट की पहचान के लिए थोड़ी सी चाय पत्ती को टेस्ट ट्यूब में रखकर पानी डालते ही तुरंत पीला अथवा लाल रंग हो जाता है।
उन्होंने बताया कि आने वाली दीपावली पर्व के अवसर पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम अभी से मिलावटखोरों के खिलाफ खाद्य चलित प्रयोगशाला से जांच कर उनको सुधार हेतु निर्देश जारी कर रहे हैं