7 साल की बच्ची का योग,पिता ने डांटा तो छिपकर यू-ट्यूब से सीखा,100 एडवांस आसन हैं पहचान

in #jodhpur2 years ago
7 साल की बच्ची का योग , बॉलीवुड भी हैरान , VIDEO : पिता ने डांटा तो छिपकर यू - ट्यूब से सीखा ; 100 एडवांस आसन हैं पहचान

आज इंटरनेशनल योगा डे है और दुनियाभर इसे सेलिब्रेट किया जा रहा है । योग की इंपोर्टेंस को सारी दुनिया ने माना है और विशेषकर कोरोना के बाद तेजी से लोग योगा को अपनी रूटीन लाइफ का हिस्सा बना रहे हैं । इनमें जेन - जेड जनरेशन या यूथ भी पीछे नहीं है । आज हम आपको मिलवाते हैं ऐसी ही एक नन्हीं योग ट्रेनर से जिसके एडवांस आसन देख आप भी हैरान हो जाएंगे ... 7 साल की परिणीति अपने नाम के साथ योग एक्सपर्ट और फिटनेस मॉडल लिखती है । योग में ऐसी महारत हासिल है कि उसके आसन देख बड़े से बड़ा एक्सपर्ट भी एक बार हैरान हो जाए । इसकी शुरुआत एक छोटे से गांव से हुई थी लेकिन अब वह योगा में किसी ब्रांड से कम नहीं है ।

परिणीति जोधपुर के पास एक छोटे से गांव भकरासनी की रहने वाली है । पिता रामचंद्र विश्नोई हिस्ट्री के टीचर है । दो साल पहले कोरोना के समय स्कूल बंद हुए तो पिता को नौकरी से हाथ धोना पड़ा । वे डिप्रेशन में आ गए थे । डिप्रेशन से बचने के लिए घर पर योगा करते थे । परिणीति भी उन्हें देख योगा करने लगी । पिता के योगा को रोज फॉलो करती थी । इस बीच वह कई एडवांस आसन करने लगी । पिता ने ऐसे आसन करते देख उसे डांट लगाई , लेकिन परिणीति ने अपनी जिद नहीं छोड़ी । वह पिता से छिपकर यू - ट्यूब से आसन करना सीखने लगी । पिता को जब पता चला कि वह मानने वाली नहीं तो उसका साथ दिया । अब परिणीति योगा एक्सपर्ट के तौर पर कई लोगों को ट्रेनिंग दे रही है ।

Screenshot_2022_0621_103909.png

जमीन पर हाथ रख सीढ़ियां चढ़ जाती है ,पेड़ की लटक करती है आसन

पिता रामचंद्र ने बताया कि वह 100 से ज्यादा तरह के एडवांस आसन कर लेती है । इसमें सबसे मुश्किल अद्योमुख वृक्षासन , सुड़ासन , मण्डल , पूर्ण वृश्चिकासन और विपरित कंघासन समेत कई आसन करने में महारत हासिल है । पिता ने बताया कि कोरोना काल में परिणीति ने योगा सीखा था । अब वह पेड़ पर लटक भी आसन कर लेती है । इसके साथ जमीन पर हाथ रख सीढ़ियां भी आसानी से चढ़ जाती है । पिछले साल जोधपुर की एक संस्थान की ओर से ऑनलाइन योगा कार्यक्रम को परिणीति ने होस्ट किया था ।

टैलेंट शो में रही पहले नंबर पर

इस साल कोटा में एक ऐप की ओर से इंडिया बेस्ट टेलेंट हंट शो का आयोजन किया गया था । इस शो में करीब 500 कंटेस्टेंट ने हिस्सा लिया था । परिणीति ने आसन देख शो के सेलेब्रिटी जज डीनू मोरिया , रण विजय और उर्वशी रोतेला भी हैरत में पड़ गए । यहां में 10 से ज्यादा तरह के आसन किए । शो में परिणीति ने पहला स्थान हासिल किया था ।

हजारों फॉलोअर्स , 6 घंटे प्रैक्टिस

पिता रामचंद्र विश्नोई ने बताया कि बेटी परिणीति के अलग - अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हजारों फॉलोअर्स हैं । वह गांव की ही एक स्कूल में फर्स्ट क्लास में पढ़ती है । परिणीति रोजाना 6 घंटे प्रैक्टिस करती है । खाने की डाइट का खास तौर पर ध्यान रखती है । योगा शुरू करने के बाद से जंक फूड खाना छोड़ दिया है । इसके अलावा शादियों तक में खाना नहीं खाती है । डाइट में मूंग - मूंगफली , चना , बादाम , नींबू पानी और दूध के साथ फ्रूट भी लेती है ।