जिला कलक्टर का शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय में निरीक्षण

in #jodhpur2 years ago

जिला कलक्टर का शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय में निरीक्षणIMG-20221013-WA0025.jpg
जोधपुर। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने एयरफोर्स एरिया रातानाडा स्थित शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय में होने वाले रिहैबिलिटेशन एण्ड हाई परफॉरमेशन सेंटर तथा 250 बेड की क्षमता वाले आवासीय छात्रावास भवन निर्माण के लिए चयनित स्थल का निरीक्षण किया और इनसे संबंधित विस्तृत जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
राजस्थान राज्य क्रीड़ा संस्थान, जोधपुर के संस्थापक निदेशक एल.एस. राणावत एवं आयुर्वेद विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रार श्रीमती सीमा कविया ने जिला कलक्टर को जानकारी दी कि इनका निर्माण अभी शुरू होना है तथा इसके लिए कार्यादेश जारी हो चुके हैं।
उन्होंने बताया गया कि रिहैबिलिटेशन एण्ड हाई परफॉरमेशन सेंटर के निर्माण कार्य के लिए कुल 10 करोड़ 56 लाख की राशि स्वीकृत हुई जिसमें 2 करोड की धनराशि भवन निर्माण के लिए तथा 8 करोड़ 56 लाख रुपए धनराशि उपकरणों के लिए स्वीकृत हैं। इसी प्रकार ढाई सौ बैड के राजकीय आवासीय छात्रावास के लिए कुल 12 करोड़ 30 लाख रुपए स्वीकृत हैं।
जिला कलेक्टर ने इन भवनों में आवश्यक संसाधनों और सुविधाओं आदि के बारे में जानकारी ली और शीघ्र कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने पेरा खिलाडिय़ों के लिए बनने वाले छात्रावास व आवश्यक उपकरणों के लिए तथा कॉलेज के छात्रों के लिए बनने वाले 200 बैड के छात्रावास एवं वर्तमान में बने हुए खिलाडिय़ों के लिए खेल मैदान तथा आवश्यक उपकरणों के कार्यों आदि की डीपीआर बनाकर जल्द से जल्द स्वीकृत कराने तथा इन कार्यो को आदर्श स्वरूप प्रदान कर मॉडल के रूप में दर्शाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर आरएसआरडीसी अधिकारी जितेंद्र चौहान, कांट्रेक्टर कृष्ण कुमार आदि उपस्थित थे।
बाल संरक्षण संकल्प यात्रा आरंभ, दो नवंबर तक चलेगी
यूनिसेफ स्टेट हैड इजाबेल बर्डन ने यात्रा को दिखायी हरी झण्डी
जोधपुर। बच्चों के भविष्य को सँवारने, बाल शोषण से संबंधित गतिविधियों के समूल उन्मूलन तथा उनके विकास के लिए जरूरी सभी आयामों के प्रति व्यापक लोक जागरुकता पैदा करने के उद्देश्य से बाल हिंसा के विरूद्ध सशक्त अभियान के रूप में जोधपुर जिले की बिलाड़ा पंचायत समिति की चयनित 17 ग्राम पंचायतों में गुरुवार से बाल संरक्षण संकल्प यात्रा आरंभ हुई। यह दो नवम्बर तक चलेगी। इस यात्रा का आयोजन राज्य सरकार की ओर से बाल अधिकारिता विभाग, यूनिसेफ एवं पीसीसीआरसीएस के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।
उत्सवी माहौल में हुआ यात्रा का शुभारंभ
जिला कलक्ट्री परिसर में आयोजित कार्यक्रम में उत्सवी माहौल में गाजे-बाजे की धुनों के बीच यूनिसेफ की राजस्थान स्टेट हैड इजाबेल बर्डन ने हरी झण्डी दिखाकर बाल संरक्षण संकल्प यात्रा रथों को रवाना किया। इस अवसर पर बिलाड़ा क्षेत्र के अधिकारी, कार्मिक, जनप्रतिनिधि तथा बाल संरक्षण एवं विकास से जुड़े प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। राजस्थान के छह विभिन्न जिलों में बाल संरक्षण के प्रति व्यापक लोक चेतना जगाने के बाद अब यह यात्रा बिलाड़ा में हो रही है।
सामूहिक प्रयासों में जुटने का आह्वान:
बच्चों के अधिकारों तथा उनके समग्र विकास के साथ भविष्य को सँवारने के लिए किए जा रहे प्रयासों में पूर्ण सफलता के लिए अधिक से अधिक जन भागीदारी पर बल दिया और जन प्रतिनिधियों, ग्राम्य कार्यकर्ताओं तथा राज्यकर्मियों से कहा कि इस कार्य में आगे आकर समर्पित सहभागिता दिखाएं। यूनिसेफ के कम्यूनिकेशन स्पेशलिस्ट अंकुश सिंह ने बाल संरक्षण संकल्प यात्रा को अधिकाधिक सफल बनाने का आह्वान किया।

Sort:  

सर आम्हाला पण लाईक करा