तापी बावड़ी जलाशय के पुनरूद्धार कार्यक्रम का जल पूजन से श्रीगणेश

in #jodhpur2 years ago

तापी बावड़ी जलाशय के पुनरूद्धार कार्यक्रम का जल पूजन से श्रीगणेशIMG-20220604-WA0066.jpg
केन्द्रीय जल मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत करेंगे शुभारंभ
जोधपुर, 04 जून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान और केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के प्रयास से जोधपुर के भीतरी शहर में अमृत सरोवर ख्याति प्राप्त तापी बावड़ी जलाशय के पुनरुद्धार कार्यक्रम का हवन यज्ञ की पूर्णाहूति के साथ शुभारंभ किया गया।
केन्द्र सरकार द्वारा देशभर में जलाशयों, एनिकट का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही पुरातन काल के जलाशयों, बावड़ियों का पुरूद्धार किया जा रहा है। इसी क्रम में केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत के प्रयासों से जोधपुर के भीतरी शहर में स्थित ख्याति प्राप्त जलाशय तापी बावड़ी का पुनरूद्धार किया जा रहा है।
भाजपा जिलाध्यक्ष देवेन्द्र जोशी के सानिध्य में नथावतों का चौक स्थित तापी बावड़ी के पुनरूद्धार कार्यक्रम का शुभारंभ भीमजी का मोहल्ला, खाण्डा फलसा में समारोह पूर्वक किया गया। जिला अध्यक्ष देवेन्द्र जोशी ने स्वागत भाषण में कार्यक्रम की रूप रेखा प्रस्तुत की।
नीति आयोग के सदस्य विश्वराज समूह लखानी परिवार के समाजसेवी अरूण लखानी, राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत, जोधपुर दक्षिण की महापौर वनिता सेठ,उत्तर के नेता प्रतिपक्ष लक्ष्मीनारायण सोलंकी श्रीमती मधुमती बोड़ा, सुरेश जोशी, मण्डल अध्यक्ष महेन्द्र छंगाणी, एबीएमएम फाउंडेशन के संदीप काबरा, रूपायन संस्थान के कुलदीप कोठारी, वास्तुकार अनुमृदुल कार्यक्रम संयोजक देवेन्द्र सालेचा, अशोक व्यास मनीष पुरोहित ने पूजन करके किया। इस दौरान बावड़ी सीढ़ियों पर जल पूजन किया गया। इससे पहले वैदिक मंत्रोचारण के बीच यज्ञ किया गया। बाद में तापी चौक में कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां पर अतिथियों का स्वागत किया गया। सभी वक्ताओं ने बावड़ी के पुनरुद्धार आभियान के लिए केन्द्रीय मंत्री शेखावत का आभार व्यक्त किया। समाजसेवी अरुण लखानी ने जल के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि जल को बचाने के लिए जल साक्षरता भी जरूरी है, जल संरक्षण के साथ जल सुरक्षा भी आवश्यक है। कार्यक्रम के संयोजक देवेंद्र सालेचा ने केन्द्रीय मंत्री शेखावत के प्रयासों की सराहना की और तापी बावड़ी के इतिहास के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सन्दीप काबरा ने कहा कि जन आकांक्षाओं को जन सहयोग से भी पूरा किया जा सकता है। केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने सी एस आर फंड से जोधपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने का प्रयास किया है। अब बावड़ी जलाशयों का जीर्णोद्धार करने का बीड़ा उठाया है। बसन्त कल्ला ने संचालन किया।
केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरीए विचार रखे
दिल्ली में अति आवश्यक मीटिंग के कारण केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके। मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरीए विचार व्यक्त किए और कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के दौरान जोधपुर के ऐतिहासिक जलाशय,कुएं बावड़ियों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। जिसकी शुरुआत आज अपने शहर से की गई है। विश्वराज समूह लखानी परिवार और एबीएमएम माहेश्वरी रिलीफ फाउंडेशन मुम्बई के सहयोग से तापी बावड़ी का पुनरूद्धार किया जा रहा है।