योग सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी आनलाइन प्रतियोगिता रविवार को

in #jodhpur2 years ago

जोधपुर, मंगलवार 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का पूर्वाभ्यास आमजन व आयुर्वेद विभाग के कर्मचारियों द्वारा उम्मेद राजकीय स्टेडियम में किया जा रहा है। इस बार की थीम "योगा फॉर ह्यूमैनिटी" (मानवता के लिए योग)' रखी गई है।
WhatsApp Image 2022-06-18 at 6.41.52 PM.jpeg
विशेषज्ञ सिखा रहे कॉमन योगा प्रोटोकोल
उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग जोधपुर डा. मनोहर सिंह राठौड ने बताया कि विगत दो दिनों में योग प्रशिक्षण के इस कार्यक्रम में कॉमन योगा प्रोटोकॉल के अंतर्गत शिथिलीकरण की क्रियाएं जिसमें ग्रीवा, स्कंध कटिचालन और जानुचालन के अभ्यास कराए गए । खड़े होकर किए जाने वाले, बैठकर किए जाने वाले, पेट के बल लेटकर किए जाने वाले और पीठ के बल लेटकर किए जाने वाले आसनों के अभ्यास के साथ ही कपालभाति, अनुलोम विलोम, शीतली, भ्रामरी और ध्यान आदि के अभ्यास भी कराये गये । इसके साथ ही योग का सामान्य परिचय और योग के अंगों के अंतर्गत यम और नियम आसन प्राणायाम आदि के विषय में विभागीय योग विशेषज्ञ के द्वारा जानकारी प्रदान की गई ।

योग सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता
योग समारोह समिति के सदस्य गोपाल नारायण शर्मा ने बताया कि आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में आयुर्वेद विभाग जोधपुर की ओर से योग सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आनलाइन आयोजन रविवार को दोपहर 3 से 3:30 तक किया जा रहा है, जिसमें 15 वर्ष से अधिक उम्र के किशोर- किशोरियां, महिला-पुरुष भाग ले सकेंगे ।
उन्होंने बताया कि 50 प्रश्नों की इस प्रतियोगिता में प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा 30 या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विजेताओं को ई सर्टिफिकेट प्रेषित किए जाएंगे । साथ ही प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय विजेताओं को विभाग की ओर से पारितोषिक प्रदान किए जायेंगे ।
उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का लिंक डीडी आयुर्वेद जोधपुर के फेसबुक पेज पर उपलब्ध है । एक प्रतियोगी प्रतियोगिता में एक बार ही भाग ले सकेगा ।

मुख्य समारोह का ऑनलाइन लाइव प्रसारण
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि 21 जून को आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य समारोह का लाइव ऑनलाइन प्रसारण प्रातः 6:45 बजे से 8:00 बजे तक डीडी आयुर्वेद जोधपुर के फेसबुक पेज पर भी किया जाएगा।
समिति सदस्य डॉ महेन्द्र कच्छवाह ने बताया की शनिवार को योग प्रदर्शक भोमाराम चौधरी व मंजू पटेल ने योगाभ्यास करवाया जिसमें डॉ राजेंद्र पारीक, डॉ सुखवीर चौधरी, डॉ राजकुमार, डॉ रोशन गहलोत, कंपाउंडर मोहनलाल शर्मा, जितेंद्र चौधरी, हेमलता बाथम, प्रीति खोखर,सुरेंद्र प्रजापत, रीटा बोहरा, मंजुला ननोमा, मंजू सांखला,अल्का प्रजापत, दुर्गा परिहार, मदन सिंह, ओम सिंह आदि ने भाग लिया।

Sort:  

जय हो डूडी जी की