जोधपुर का एक ऐसा हिसा जो हुआ ब्लू

in #jodhpur2 years ago

एक्जोनोबल के लेटेस्ट लेट्स कलर प्रोजेक्ट ने जोधपुर शहर को जगमग किया भारत की ब्लू सिटी में 250 घर जगमगा रहे है और ज्यादा कूल एवं रंगीन हो गए हैं।

जोधपुर, 25 अगस्त, 2022: ड्यूलक्स पेट्स के निर्माता, एक्जोनोबल इंडिया ने राजस्थान के दूसरे सबसे बड़े शहर, जोधपुर में अपना लेटेस्ट 'लेट्स कलर' अभियान पूरा होने की घोषणा की।

उदघाटन समारोह में जोधपुर की मेयर श्रीमती कुंती देवरा परिहार वीआईपी के रूप में और श्री अवधेश

मीना, सेक्रेटरी, जोधपुर विकास प्राधिकरण, श्री रामेश्वर मेघवाल, असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस

सीआईडी जोधपुर एवं मिस हर्षो रस्तोगी, कंपनी सेक्रेटरी, एक्जोनोबल इंडिया गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में

सम्मिलित हुए।

अपने नए अवतार में ऐतिहासिक सूर्या कोलोनी जोधपुर की विरासत का चित्रण कर रही है। सदियों से नीला रंग जोधपुर की पहचान से जुड़ा रहा है। एकजोनोबल के लेटेस्ट लेट्स कलर प्रोजेक्ट ने 'ब्लू सिटी' के जाम से विख्यात इस शहर को कालातीत आकर्षण प्रदान करते हुए । तल में स्थित 250 घरों को जीवत नीले रंग में रंग दिया है। पाँच सदी पुराने महरानगढ़ किले के

साथ ही किले की और ले जाती गलियों में 20 रंगबिरंग मितिचित्रों ने इस पर्यटक स्थल को ओपन एयर आर्ट गैलरी में तब्दील कर दिया है, जो राजस्थानी जीवन की झलक प्रस्तुत करती है। ये जीवत भित्तिचित्र पारंपरिक कलारूप में आधुनिकता का पुट दे रहे हैं और जोधपुर जंक्शन से ट्रेन के सफर की खुशियाँ साझा कर रहे हैं, जिसमें लंबी मूछों वाले राजस्थानी परिधान पहले पुरुष से लेकर पालकी में बैठकर जाती शर्मीली दुल्हन तक, हर मोड़ पर एक नया आश्चर्य आपका इतजार कर रहा है और इस कैनवास की दीवारे राजस्थान की अनूठी कला व संस्कृति का चित्रण कर रही हैं।

थार मरुस्थल के किनारे स्थित जोधपुर शहर में गर्मियों के मौसम में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है। यहाँ रहने वाले लोगों के जीवन में सतत परिवर्तन लाने के लिए एक्जोनोबल ने 100 से ज्यादा छतों पर ड्यूलक्स वेदरशील्ड प्रोटेक्ट की कोटिंग की है। यह उच्च गुणवता का एक्सटीरियर इमल्शन घरों को हर मौसम में सुरक्षा प्रदान करता है और यह खास सतरिफ्लेक्ट टेक्नॉलोजी के साथ आता है, जो चाहरी सतह के तापमान को 5 डिग्री सेल्सियस तक कम कर देती हैं। इसलिए अपने नए अवतार में यह पुराना शहर ज्यादा ठंडा और रहने योग्य बन गया है।

लेट्स कलर जोधपुर अभियान के बारे में राजीव राजगोपाल, मैनेजिंग डायरेक्टर, एक्जोनोबल इंडिया ने कहा, "हमारा 'लैट्स कलर अभियान सूर्या कॉलोनी के 1,000 से ज्यादा निवासियों के लिए जो खुशी लेकर आया है, उसमें हमें गर्व है। इस प्रोजेक्ट में एक्जोनोबल का प्रयास ब्लू सिटी' की विरासत की रक्षा करना है। हमें स्थानीय कलाकारों को अपनी कला व राजस्थान की संस्कृति का प्रदर्शन करने का अवसर देने पर गये है। हमें विश्वास है कि ड्यूलक्स पेट के जादू के साथ यह जगमगाता, ब्लू हिलसाईड न केवल यहाँ पर रहने वाले परिवारों को खुशी प्रदान करेगा, बल्कि स्थानीय समुदायों को आजीविका के नए अवसर भी प्रदान करेगा क्योंकि यह स्थान पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा।

चार महीनों से ज्यादा समय से चल रहे इस परिवर्तनकारी प्रयास में 15 एक्जोनोबल पेट एकेडमी पेंटर, 10 स्थानीय कलाकार, 50 स्थानीय निवासियों और एक्जोनोबल के कर्मचारियों ने अपनी रचनात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस दौरान 250,000 वर्गफीट से ज्यादा दीवारों पर 5600 लीटर से ज्यादा एकजोनोबल ड्यूलक्स डेकोरेटिव पेंट लगाया गया। ड्यूलक्स अपने एक्सटीरियर पेट में खास एंटी-पील गुणों की गारंटी देता है, जिससे दीवारों पर रंग ज्यादा टिकाऊ बन जाता है, ड्यूलक्स ग्लॉस एनेमल पेंट घरों में धातु के मुख्य दरवाजों की चमक बढ़ाता है। और यह पूरा परिवर्तन एक्जोनोबल इंडिया द्वारा हाल ही में पेश किए गए ड्यूलक्स फ्लोर प्लस पेंट द्वारा सभी सामुदायिक रास्तों और सीढ़ियों पर किया गया, जिससे यह इलाका रंगों के इंद्रधनुष की भाँति दिखाई दें रहा है।
एक्जोनोबल के सामाजिक कार्यक्रम - 'एक्जोनोबल केयर्स' के तहत लेट्स कलर सामुदायिक अभियान लोगों के प्रेरणा देने, समुदायों का उत्थान करने, स्थानीय युवाओं को सशक्त बनाने और अपने रहने के स्थान को ज्यादा दिलचस्प, रहने योग्य व खुशनुमा बनाने के लिए पैट की परिवर्तनकारी शक्ति का उपयोग करता है। यह एक्जोनोचल के पीपुल, प्लैनेट पेंट, उद्देश्य का मुख्य तत्व है, जो 46 देशों में 82 मिलियन लोगों को 2400 से ज्यादा लेट्स कलर प्रोजेक्ट्स का लाभ पहुँचा चुका है।IMG-20220825-WA0068.jpgIMG-20220825-WA0016.jpg

Sort:  

Like my post