झारखंड कांग्रेस के तीनों विधायक गिरफ़्तार, मामला और उलझा

in #jharkhand2 years ago

झारखंड के कांग्रेस के तीन विधायकों की गाड़ी से हावड़ा में 49 लाख रुपए कैश बरामद होने के बाद पश्चिम बंगाल पुलिस ने तीनों विधायकों सहित कुल पाँच लोगों को गिरफ़्तार कर लिया है.

इसके बाद इन सभी को राज्य पुलिस की सीआईडी ने 10 अगस्त तक अपनी रिमांड में ले लिया है.

इससे पहले राज्य पुलिस ने शनिवार को भारी नक़दी मिलने के बाद जामताड़ा के विधायक इरफ़ान अंसारी, खिजरी के राजेश कच्छप और कोलेबिरा के नमन बिक्सल कोंगारी को अपनी हिरासत में ले लिया था.

कांग्रेस ने रविवार को कार्रवाई करते हुए तीनों विधायकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था. दिल्ली में कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता पवन खेड़ा के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पार्टी के झारखंड प्रभारी अविनाश पांडे ने इसका एलान किया था.

उधर झारखंड सरकार को गिराने के लिए पार्टी के अन्य विधायकों को कथित रूप से पैसे देने के आरोप में उनके ख़िलाफ़ रांची में पुलिस शिकायत भी दर्ज की गई थी.

वहीं इस घटना के सामने आने के बाद एक बड़ा राजनीतिक विवाद छिड़ गया है. एक तरफ़ कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार को अस्थिर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. वहीं बीजेपी ने इस घटना को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है.

अविनाश पांडे ने रविवार को आरोप लगाया था कि बीजेपी पिछले कई महीनों से झारखंड की चुनी हुई हेमंत सोरेन सरकार को अस्थिर करने का प्रयास कर रही है.

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बीजेपी केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल विधायकों को डराने-धमकाने के लिए कर रही है.

कांग्रेस झारखंड में राष्ट्रीय जनता दल के साथ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाली सरकार का हिस्सा है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने एक ट्वीट में आरोप लगाया, ''झारखंड में बीजेपी का 'ऑपरेशन लोटस' आज रात हावड़ा में बेनकाब हो गया. दिल्ली में 'हम दो' का गेम प्लान झारखंड में वही करने का है, जो उन्होंने महाराष्ट्र में एकनाथ-देवेंद्र (ED) की जोड़ी से करवाया."
8311e8e6-b2de-4684-869f-b1059526a643.jpg