आठवां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया गया

in #jhansi2 years ago

झांसी :वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम के अन्तर्गत आठवां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस परिक्षेत्र झॉसी के अन्तर्गत जनपद झांसी ललितपुर महोबा हमीरपुर एवं जालौन में हथकरघा बाहुल्य क्षेत्रों हथकरघा क्लस्टरों हथकरघा सहकारी समितियों एवं परिक्षेत्रीय कार्यालय झाँसी के अन्तर्गत मेसर्स हेन्डुल पैकवेल प्रालि पाल कालोनी ग्वालियर रोड झोंसी में 8वां राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया गया।
इस मौके पर परिक्षेत्रीय सहायक आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग डॉ उत्तीर्णवीर सिंह ने भाग लिया और कहा कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य हथकरघा उद्योग के महत्व एवं आमतौर पर देश के सामाजिक आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता फैलाना है। 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चेन्नई में पहला राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया था। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस 07 अगस्त को ही मनाने के लिए इसलिए चुना गया कि इस दिन का भारत के आजादी के आन्दोलन के इतिहास में विशेष महत्व है। 07 अगस्त 1905 को देश में स्वदेशी आन्दोलन शुरू हुआ था उसी स्वदेशी आन्दोलन की याद में ही प्रतिवर्ष 07 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। 07 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में 29 जुलाई 2015 के राजपत्र द्वारा अधिसूचित किया गया था। सरकार का प्रयास है कि बुनकरों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलें और हथकरघा उद्योग का सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्तिकरण किया जा सके।
इसमें सचिदानंद पांडेय पावरलूम निरीक्षक सुरेश शर्मा वस्त्र निरीक्षक अनिल कुमार वर्मा सुपरवाइजर विजय कुमार अमित शाहू सहित बड़ी संख्या में आमजन भी उपस्थित रहे।IMG-20220807-WA0095.jpg