तृतीय, पंचम और सप्तम सेमेस्टर की परीक्षा 11 नवंबर से, प्रथम की दिसंबर में

in #jhansi8 days ago

झांसी 11 सितंबर:(डेस्क)बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में परीक्षा तैयारियां
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बीयू) ने विषम सेमेस्टर (तृतीय, पंचम व सप्तम) की परीक्षाएं 11 नवंबर से शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं दिसंबर में कराई जाएंगी।

1000001951.jpg

परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा
बीयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमित कुमार ने बताया कि विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं 11 नवंबर से शुरू होंगी। तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं 11 से 25 नवंबर तक, पंचम सेमेस्टर की परीक्षाएं 26 नवंबर से 10 दिसंबर तक और सप्तम सेमेस्टर की परीक्षाएं 11 से 25 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी।
वहीं, प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं दिसंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी। इसके लिए अलग से कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

परीक्षा केंद्रों का चयन
परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर और संबद्ध महाविद्यालयों में आयोजित की जाएंगी। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी इन्हीं केंद्रों पर होंगी।
परीक्षा केंद्रों का चयन करते समय छात्रों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखा गया है। केंद्रों का चयन ऐसे किया गया है कि छात्रों को परीक्षा देने में कोई दिक्कत न हो।

परीक्षा पैटर्न में बदलाव
बीयू ने परीक्षा पैटर्न में भी कुछ बदलाव किए हैं। अब परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। इससे छात्रों को परीक्षा देने में आसानी होगी और उनका समय भी बचेगा।
वहीं, प्रश्न पत्र में कुल 100 अंक होंगे। इनमें से 80 अंक ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्नों के होंगे और 20 अंक सब्जेक्टिव टाइप के प्रश्नों के होंगे।

छात्रों में उत्साह
छात्रों में परीक्षा की तैयारियों को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। वे परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए मेहनत कर रहे हैं।
छात्रों का कहना है कि परीक्षा पैटर्न में बदलाव से उन्हें काफी राहत मिली है। ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्नों से उनका समय बचेगा और वे अपने विषय पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।

परीक्षा तैयारियों पर नजर
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बीयू) ने विषम सेमेस्टर (तृतीय, पंचम व सप्तम) की परीक्षाएं 11 नवंबर से शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं दिसंबर के दूसरे सप्ताह से आयोजित की जाएंगी।
परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमित कुमार ने बताया कि विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं 11 नवंबर से 25 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं का कार्यक्रम अलग से जारी किया जाएगा।
परीक्षाएं विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर और संबद्ध महाविद्यालयों में आयोजित की जाएंगी। छात्रों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों का चयन किया गया है।

बीयू ने परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किए हैं। अब परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र में कुल 100 अंक होंगे, जिनमें से 80 अंक ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्नों के होंगे और 20 अंक सब्जेक्टिव टाइप के प्रश्नों के होंगे।
छात्रों में परीक्षा की तैयारियों को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। वे परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए मेहनत कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि परीक्षा पैटर्न में बदलाव से उन्हें काफी राहत मिली है और वे अपने विषय पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।