जिला कलक्टर ने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान जागरूकता रथ को दिखाई हरी झण्डी

in #jhalawar2 years ago

झालावाड़। जिले में 17 से 21 अक्टूबर तक चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने बुधवार को मिनी सचिवालय परिसर से शुद्ध के लिए युद्ध अभियान जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इस दौरान जिला कलक्टर ने आगामी त्यौहारों को देखते हुए जिले में अधिक से अधिक खाद्य पदार्थों के सैम्पल लेने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि त्यौहारों पर कहीं भी मिलावटी दूध, मावा, मिठाई एवं अन्य खाद्य पदार्थों का विक्रय न हो।
जिला कलक्टर ने मिलावट करने वालों की सूचना देने की आमजन से की अपील
जिला कलक्टर ने बताया कि शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत् राज्य सरकार द्वारा मुखबिर योजना चलाई गई है। इस योजना का उद्देश्य आमजन को शुद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों की उपलब्धता सुनिश्चित कराना, मिलावट रोकने के लिए आमजन को प्रेरित करना तथा मिलावट करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई करना है। योजना के तहत् मिलावटी खाद्य पदार्थ बनाने या विक्रय करने वाले के संबंध में सूचना देने वाले व्यक्ति को 51 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है तथा मुखबिर की पहचान पूरी तरह गोपनीय रखी जाती है।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लेखराज मालव ने बताया कि उक्त योजना के अन्तर्गत सूचना के आधार पर लिए गए सैम्पल के खाद्य लैब में अनसेफ पाए जाने पर मुखबिर को 25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी तथा कोर्ट में चालान पेश होने पर शेष 26 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार सैम्पल खाद्य लेब में अमानक पाया जाने पर मुखबिर को प्रोत्साहन राशि के रूप में 5 हजार रुपये तथा एडीएम कोर्ट में चालान पेश होने पर 5 हजार रुपये की राशि देय होगी।