बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत लहसुन खरीद शुरू की जाए

in #jhalawar2 years ago

झालावाड। जिले में बंफर पैदावार के बाद अब किसान लहसुन की फसल के पर्याप्त दाम नही मिलने से निराश है। ऐसे में अब लहसुन का भाव पर्याप्त मिले इसको लेकर लगातार सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाकर बाजार हस्तक्षेप योजना में लहसुन की खरीद की मांग कर रहा है। ऐसे में भारतीय किसान संघ भी किसानों के समर्थन में इस मामले को लगातार उठा रहा है। इसी के तहत जिले के पिडावा में कलक्टर के नाम उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सोपा।
तहसील उपाध्यक्ष राम गोपाललाल डांगी ने बताया कि पूरे देश में हाडौती क्षेत्र की लहसुन उत्पादन में अलग ही पहचान है। जहाँ देश का सर्वाधिक लहसुन उत्पादित होता है। क्षेत्र के किसानों ने परिश्रम कर इस बार भी लहसुन की बंपर पैदावार की है। लेकिन लहसुन के गिरते दामों ने किसानों को परेशान कर रखा है।
राजस्थान सरकार से आग्रह है कि किसानों के हित में शीघ्र निर्णय लेते हुए लहसुन की बाजार हस्तक्षेप योजना में खरीद का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाए। जिससे किसानों का लहसुन सरकारी कांटे पर खरीदा जा सके।ज्ञापन से पूर्व भारतीय किसान संघ तहसील पिड़ावा की बैठक कृषि उपजमंडी में तहसील अध्यक्ष रामनारायण दांगी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। तहसील मंत्री भगवान सिंह ने बताया कि कृषि उपज मंडी से रैली निकालकर उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सोपा।
IMG-20220520-WA0061.jpg