16 साल में तीन बार स्वीकृत सड़क, फिर भी मंजिल तक नही पहुंची सड़क

in #jhak2 years ago

बाड़मेर : एक नहीं, दो नहीं, तीन नहीं, सोलह वर्ष का लंबा इंतजार ।
एक बार नहीं, दो बार नहीं, पूरे तीन बार सड़क निर्माण की स्वीकृति । सड़क निर्माण के लिए राजस्व रिकॉर्ड में कटान मार्ग भी दर्ज ।
IMG-20220713-WA0166.jpg
इतना कुछ होने के बावजूद भी ग्राम पंचायत झाक सड़क निर्माण नहीं करवा पाए तो फिर क्या कहा जाए ? राज्य सरकार के रास्ता खोलो अभियान की पोल खोलने वाली यह सच्चाई बाड़मेर जिले की पंचायत समिति बायतु की ग्राम पंचायत झाक की है ।
ग्राम पंचायत झाक की ढिलाई या फिर यूं कहें की लापरवाही का खामियाजा इसी ग्राम पंचायत की किरपाणियो मेघवालों की ढाणी में रहने वाले दलित परिवार भुगत रहे हैं ।और जिम्मेदार तमाशबीन बने हुए है ।
2006 में पहली बार हुई थी स्वीकृत
ग्राम पंचायत मुख्यालय झाक के बाबा रामदेव मंदिर से किरपाणियो मेघवालों की ढाणी तक ग्रेवल सड़क की प्रथम स्वीकृति वर्ष 2006 में जारी हुई । स्वीकृति के पश्चात बाबा रामदेव मंदिर के सिरे से सड़क का निर्माण कार्य शुरू हुआ जो कुछ दूरी पर ले जाकर विवाद के नाम पर बंद कर दिया गया । वर्ष 2012 में जिला परिषद ने एक बार फिर झाक मोखाब रोड़ से बाटाड़ा झाक सरहद तक नाम से स्वीकृति जारी की । इस सड़क के बनने से किरपाणियो मेघवालों की ढाणी जुड़ रही थी । लेकिन ग्रेवल निर्माण के दौरान ही लोकेशन डाइवर्ट कर दी जिसके चलते ढाणी 500 मीटर दूर रह गई ।
2018 में तीसरी बार स्वीकृत
वर्ष 2018 में अपूर्ण ग्रेवल सडक झाक मोखाब रोड़ बाटाड़ा झाक तक जाने वाली राजकीय कटान मार्ग पूर्ण करना 500 मीटर के नाम से स्वीकृति जारी हुई, जिसे 1 अप्रैल 2019 से शुरू कर छः माह के भीतर पूर्ण करने के कार्य आदेश थे । लेकिन यह कार्य अभी भी पूर्ण नहीं हुआ है जिसके चलते किरपाणियो मेघवालो की ढाणी सड़क सुविधा से वंचित है ।
सैकड़ों बार परिवाद दिए
बीते सोलह वर्ष में हमने सड़क निर्माण कार्य पूर्ण करने के लिए सैकड़ों बार परिवादी दिए। राजस्थान संपर्क पोर्टल का उपयोग किया । विवाद होने पर कटान रास्ते की पैमाइश करवा कर सहमति ली । हाल ही में एक बार फिर सरपंच की मौजूदगी से पैमाइश हो गई, सहमति बन गई फिर भी सड़क नहीं बन रही है ।

  • अशोक कुमार परिवादी, झाक ।
    मुरडा डालने की तैयारी में है
    पांच सौ मीटर तक सड़क निर्माण में अब कोई बाधा नहीं है, पहले कुछ असहमति थी जिसके चलते काम नहीं हो सका । लेकिन अब दो-चार दिन मे मुरडा डालकर ग्रेवल सड़क का निर्माण करने की तैयारी है, जल्दी ही सड़क बन जाएगी ।
  • नखताराम, ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत झाक ।