माता वैष्णो देवी में भरी बस में हुए धमाके में आतंकी साजिश की आशंका,एनआईए ने जांच शुरू की

in #jammu2 years ago

जम्मू। कटरा के पास माता वैष्णो देवी में तीर्थयात्रियों से भरी बस में धमाके के बाद लगी भीषण आग मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार बस में हुए धमाके में किसी विस्फोटक के इस्तेमाल की बात अभी सामने नहीं आई है, लेकिन एनआईए के विशेष दस्ते ने जांच के लिए सैंपल लिए हैं।
शनिवार को विस्फोटक जांच से जुड़े एनआईए विशेषज्ञों की विशेष टीम ने घटनास्थल का दौरा किया। दोपहर बाद मौके पर पहुंची एनआईए टीम ने करीब डेढ़ घंटे तक मौके का बारीकी से निरीक्षण किया। जिला पुलिस की ओर से एनआईए विशेषज्ञों को हादसे का ब्योरा दिया गया।अधिकारियों के मुताबिक, विस्फोटक को लेकर विशेष रूप से प्रशिक्षित एनआईए टीम ने दोपहर करीब साढ़े तीन बजे घटनास्थल का दौरा किया और नमूने एकत्र किए।
निरीक्षण करने के बाद एनआईए टीम ने कुछ सैंपल लिए हैं। कटरा जम्मू रूट की बस ने तीन किलोमीटर का सफर ही तय किया था। घायलों और स्थानीय लोगों के अनुसार बस में जोरदार धमाके के बाद आग लग गई थी, जिसमें चार लोग जिंदा जल गए, जबकि 26 अन्य घायल हो गए।
कटरा हादसे में मारे गए चार लोगों में शामिल दो महिलाओं के शव शनिवार को उनके परिजनों के हवाले कर दिए गए। इनमें मीना देवी (42) निवासी गांव मगल पमोटा, कटड़ा और लक्ष्मी (35) निवासी जिला बाराबंकी (यूपी) के पैतृक स्थानों को भेजे गए। इस बीच जीएमसी जम्मू में शनिवार को पांच घायलों को छुट्टी दे दी गई, जबकि 21 का उपचार जारी है।
घायलों में कई छोटे बच्चे शामिल हैं। इनमें एक परिवार के साथ उनके संपर्क में बीस सदस्य इसी बस में सफर कर रहे थे, जिसमें अधिकांश घायल हुए हैं। घायलों का कहना था कि बस में अचानक धमाके के बाद आग लग गई थी।
जीएमसी जम्मू के चिकित्सा अधीक्षक डॉ.एडी सिंह का कहना है कि पांच घायलों को छुट्टी दी गई है और बाकी घायलों का इलाज चल रहा है।