रोजा में रेलवे रैक प्वाइंट के पास हाईवे पर लगा जाम, नाराज ग्रामीणों ने किया हंगामा

in #jam9 days ago

शाहजहांपुर 7 सितम्बर:(डेस्क)शाहजहांपुर के रोजा में रेलवे साइडिंग एरिया के रैक प्वाइंट पर गेहूं लेकर आए ओवरलोड ट्रकों और ट्रैक्टर-ट्रालियों की भरमार हो जाने से लखनऊ-दिल्ली हाईवे पर शनिवार को फिर से जाम लग गया। सुबह सात बजे से वाहनों की कतारें लगने लगीं, जिससे स्थानीय लोगों में हड़कंप मच गया।

WhatsApp Image 2024-08-12 at 14.46.08_a89fa31b.jpg

जाम की समस्या

यह जाम समस्या पिछले तीन दिनों से लगातार बनी हुई है। जमुही गांव के ग्रामीणों ने इस समस्या के खिलाफ आवाज उठाते हुए धर्मकांटा में ताला जड़कर खाद्यान्न लेकर आए वाहनों की तौल बंद करा दी। ग्रामीणों का कहना है कि लगातार जाम लगने से उनकी दिनचर्या प्रभावित हो रही है, और उन्हें स्कूल जाने वाले बच्चों के वाहनों में भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

पुलिस की कार्रवाई

ग्रामीणों के हंगामे की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और उन्हें समझाने का प्रयास किया। लगभग दोपहर 12.30 बजे पुलिस ने जाम खुलवाने में सफलता प्राप्त की। हालांकि, जाम की समस्या का समाधान नहीं हुआ, क्योंकि रैक प्वाइंट पर आने वाले अधिकांश वाहन धर्मकांटा पर तौल होने तक हाईवे की दोनों पटरियों को घेरकर खड़े रहते हैं।

जाम का कारण

जाम लगने का मुख्य कारण यह है कि जब बाद में आने वाले ट्रक और ट्रैक्टर-ट्रॉली के चालक आगे निकलने के लिए अपने वाहनों को बीच में लाते हैं, तो हाईवे पर जाम लग जाता है। इससे पहले भी इसी वजह से रैक प्वाइंट के पास करीब दो घंटे तक जाम लगा रहा।

रेल अधिकारियों की लापरवाही

इसके बावजूद, रेल अधिकारियों ने वाहन कतार में खड़े कराने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की, जिससे स्थिति और बिगड़ गई। शनिवार को सुबह से ही जाम लगना शुरू हुआ, जिससे न केवल स्थानीय लोग बल्कि आसपास के गांवों से स्कूल जाने वाले बच्चे भी प्रभावित हुए।

ग्रामीणों की मांग

ग्रामीणों ने मांग की है कि रेलवे प्रशासन को इस समस्या का समाधान निकालना चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी स्थिति का सामना न करना पड़े। उनका कहना है कि यदि इस समस्या का समाधान नहीं किया गया, तो वे आगे भी विरोध जारी रखेंगे।