विद्यार्थियों के कौशल विकास के लिए करें प्रेरित -मीणा

in #jalore2 years ago

IMG-20220601-WA0038.jpg
जालोर ।जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला जज सिया रघुनाथदान के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश विरेन्द्र कुमार मीणा ने मंगलवार को आत्मानंद सेवा संस्थान रानीवाडा की ओर से संचालित वात्सल्य चिल्ड्रन होम का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
इस दौरान उन्होंने उपस्थित कर्मचारियों को निर्देश दिये कि बालक-बालिकाओं के कौशल विकास के लिए विशेष प्रयास किये जावें ताकि वे अपने हुनर से कलात्मक वस्तुएं बनाने के लिए रूचि लेकर कार्य कर सकें। उन्होंने बालकों के शैक्षणिक स्तर में गुणात्मक सुधार हेतु आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिए कि परिसर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें तथा जो बालक-बालिकाएं अवकाश के दौरान अपने घर या रिश्तेदारों के यहां गये हुए है उनसे लगातार संपर्क बनाए रखें एवं उन्हें किसी प्रकार की परेशानी हो तो उनकी समस्याओं का समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाए जावें। उन्होंने रसोईघर व बालकों के शयन कक्ष का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान संस्थान के अमृत पुरोहित, भंवरलाल गोयल, केराराम आदि उपस्थित रहे।
इसी प्रकार सचिव ने उप कारागृह भीनमाल का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने उपस्थित उपकारापाल को निर्देश दिये कि कारागृह में बंद बंदियों को नियमानुसार सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जावेंं। उन्होंने कहा कि कारागृह में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जावें तथा जिन बंदियों की पैरवी के लिए अधिवक्ता नियुक्त नहीं है उन बंदियों को निशुल्क अधिवक्ता उपलब्ध करवाने के लिए नियमानुसार आवेदन पत्र भरवाकर प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि बंदियों को उपलब्ध करवाए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता बनाए रखे, उचित गुणवत्ता वाली वस्तुएं उपलब्ध करवाए।