एनीमिया की रोकथाम के लिए पूर्ण मनोयोग से कार्य करने के निर्देश

in #jalore2 years ago

IMG-20220628-WA0042.jpgजालोर । जिला कलक्टर निशान्त जैन ने मिशन सुरक्षा चक्र के तहत जिले में स्क्रीनिंग एवं सर्वे कर लक्षणों के आधार पर आयु वर्गवार एनीमिया की रोकथाम के लिए टेबलेट एवं सिरप के वितरण कर महिलाओं के स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में पूर्ण मनायोग से कार्य करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वासथ्य समिति की बैठक में ब्लॉकवार आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट एवं जिले में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर प्रगति जांची। उन्होंने 12-14 वर्ष, 15-17 एवं 18 से अधिक आयु वर्ग में प्रथम एवं द्वितीय डोज से वंचित रहे लोगों का टीकाकरण करने के साथ ही फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रीकॉशन डोज में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने मौसमी बीमारियों को देखते हुए जिले में मलेरिया व डेंगू की रोकथाम के लिए एन्टी लार्वा एक्टीविटी व फोगिंग करवाने की बात कही।
बैठक में जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा व जांच योजना, ओपीडी, आईपीडी के संबंध में नियमित रूप से ई-औषधि सॉफ्टवेयर पर डाटा एन्ट्री, एम एण्ड डी वाई रिपोर्ट एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में संस्थागत प्रसव, एएनसी रजिस्ट्रेशन रिपोर्ट, जननी सुरक्षा योजना के तहत दिए जा रहे लाभ, नवजातों के टीकाकरण, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना सहित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों में जिले की प्रगति जांच कर जिले के बीसीएमओ को आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में सीएमएचओ डॉ.जी.एस.देवल, डीपीएम चरण सिंह, पीएमओ डॉ.एस.पी.शर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक अशोक विश्नोई सहित जिले के बीसीएमओ उपस्थित रहे।

Sort:  

जय हो