बरसात के पानी का संचय करने की कवायद,गांवाई तालाब का सुदृढ़ीकरण व सौन्दर्यीकरण कार्य शुरू

in #jaitaran2 years ago

जैतारण/पाली। जैतारण के बांजाकुड़ी में अम्बूजा फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा गांवाई तालाब में बरसात के पानी के संचय को लेकर सरपंच दशरथ कंवर की अगुवाई में गांवाई तालाब के सुदृढ़ीकरण व सौन्दर्यीकरण के कार्य का ग्रामीणों की मौजूदगी में शुभारंभ किया।

सरपंच दशरथ कंवर ने बताया कि लम्बे समय से गांवाई तालाब की दुर्दशा सहित अंग्रेजी बबूल की झाड़ियों होने से बरसात के पानी आवक नहीं होने व सूखा होने से गांव के उपयोग में नहीं आ रहा था। अब तालाब के सुदृढ़ीकरण के बाद ग्रामीणों को पानी की समस्या से निजात मिलेगी।

गांव में मवेशियों व कुओं का बढ़ेगा जलस्तर

गांवाई तालाब के गहराई व सौन्दर्यीकरण के बाद बरसात के पानी की आवाक से गांव में मवेशियों सहित तालाब के आस-पास कुओं के जलस्तर में इजाफा होगा। सरपंच ने बताया कि गांव में कुओं का जलस्तर धीरे-धीरे कम होने से पानी की किल्लत बनी हुई। तालाब खुदाई के बाद बरसाती पानी से गांव में पानी की कमी से काफी हद तक राहत मिलेगी।

मिट्टी से रास्तों को किया जाएगा दुरूस्त

गांव में अम्बूजा फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा गांवाई तालाब की खुदाई के दौरान निकलने वाली मिट्टी का ग्राम पंचायत द्वारा अपने स्तर पर ट्रैक्टर ट्रॉली की मदद से गांव में उबड़-खाबड़ रास्तों पर डालकर सही करवाया जाएगा। समाजसेवी हिम्मत सिंह जोधा ने बताया कि गांव में कुओं पर जाने वाले रास्ते व अन्य क्षतिग्रस्त रास्तों को तालाब से निकलने वाली मिट्टी को डालकर ठीक किया जाएगा। जिससे ग्रामीणों को आवागमन में काफी राहत मिलेगी।

ये रहे मौजूद

गांवाई तालाब खुदाई शुभारंभ के दौरान सरल परियोजना के संजय जोशी, गणपत सिंह जोधा, जवरीलाल प्रजापत, अमराराम पिचकिया, भागूराम ग्वाला, छोगाराम देवासी, पूरणसिंह गुर्जर, भालाराम माली, बाबूलाल, गिरवरसिंह, पूनाराम प्रजापत, सुखदेव कुमावत आदि मौजूद रहे।

Sort:  

सभी की खबरों को भी लाईक करो