जिला प्रमुख प्रताप सिंह सोलंकी ने वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर 14567 का पोस्टर का किया विमोचन

in #jaislmer2 years ago

8C640C8F-1485-4D80-A423-B0FD11A2CA3F.jpeg

जैसलमेर, केन्द्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा प्रथम अखिल भारतीय वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर का शुभारंभ किया गया है।जिसे एल्डर लाईन के नाम से जाना जाता है।जिसके टोल फ्री नंबर 14567 है।

यह हेल्पलाइन वृद्ध जनों को होने वाली समस्याओं और चुनौतियों मैं सहायता प्रदान करती है।यह हेल्पलाइन प्रातः 8 बजे से रात्रि के 8 बजे तक कार्य करती है।
यह हेल्पलाइन 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को पेंशन के मुद्दों, सरकारी योजनाओं की जानकारी,आपदा में राहत, कानूनी सहायता, दुर्व्यवहार के मामलों में हस्तक्षेप, भावनात्मक समर्थन आदि पर मुफ्त जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान करने में मदद करती है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में 2050 तक लगभग 30 करोड़ से अधिक वरिष्ठ नागरिकों की आबादी होगी। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कई देशों की कुल आबादी 30 करोड़ नहीं है जितनी हमारे बुजुर्ग लोगों की है। इस आयुवर्ग में शारीरिक, मानसिक, वित्तिय, भावनात्मक और शारीरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए यह हेल्पलाइन नंबर उन्हें सहायता प्रदान करने में कारगर सिद्ध होगी। एक अक्टूबर से उप राष्ट्रपति महोदय द्वारा इस योजना को पूरे भारत में शुरू किया गया है। राजस्थान के अंदर इसकी कंट्रोलिंग बाॅडी एवं काॅल सेंटर जे के लक्ष्मीपत युनिवर्सिटी जयपुर में स्थापित किया गया है।इसके तहत प्रत्येक जिले में फील्ड रेस्पोंस ऑफीसर की नियुक्ति की गई है।

इस दौरान बाड़मेर-जैसलमेर के फील्ड रेस्पोंस ऑफीसर (एल्डर लाइन) सवाई सिंह सोढा उपस्थित रहे।।