जैसलमेर में मामे खान का हुआ भव्य स्वागत, कांस फिल्म में जैसलमेर का मान बढ़ाया

in #jaisalmer2 years ago

IMG_20220521_182623.jpgकान्स फिल्म फेस्टिवल में अपना जलवा बिखेरकर जैसलमेर लौटे लोक कलाकार मामे खान का शनिवार को जैसलमेर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। जैसलमेर के लोगों ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में रेड कार्पेट पर चलने वाले पहले लोक कलाकार बनने पर फूलों से उनका अभिनंदन किया और बधाई दी।
इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर सभी ने उन्हें बधाई दी। इस दौरान पूर्व महारावल चैतन्य राज सिंह, राज्य महिला आयोग की सदस्य अंजना मेघवाल और पार्षद निर्मल रैयानी, पार्षद देवी सिंह चौहान मौजूद रहीं।
इस दौरान मामे खान ने कान्स फिल्म फेस्टिवल के मीठे अनुभवों को बयां किया। उन्होंने कहा कि जैसलमेर जिले के सत्तो गांव में पैदा हुए मामे खान के लिए कान फिल्म महोत्सव में रेड कार्पेट पर चलना एक बड़े सम्मान की बात है और इसके लिए सभी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि बॉलीवुड के साथ-साथ हॉलीवुड की बड़ी हस्तियां भी वहां मौजूद थीं। पहली बार एक राजस्थानी आदमी पगड़ी में उनके बीच रेड कार्पेट पर चलता है, यह एक सपने जैसा है। उन्होंने कहा कि कान फिल्म महोत्सव उनके लिए एक सपने के सच होने जैसा था। उन्होंने इन सभी उपलब्धियों के लिए सभी को धन्यवाद दिया। वह चाहते हैं कि सरकार लोक कलाकारों के लिए प्रयास करे ताकि वे भी मुख्यधारा में आ सकें।

कान्स में रेड कार्पेट पर रुकें

75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत को कंट्री ऑफ ऑनर से नवाजा गया। यह कान्स इंडिया के लिए एक विशेष समय है क्योंकि यह पहली बार है जब किसी भारतीय लोक कलाकार ने यहां रेड कार्पेट पर कदम रखा है। भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ यहां पहुंचे बॉलीवुड सितारों के समूह में राजस्थानी लोक गायक मामे खान भी शामिल थे। फ्रांस में हुए एक फेस्टिवल में मेमे खान बेहद देसी अंदाज में नजर आईं। सिर पर पगड़ी बांधकर वह एक बॉलीवुड स्टार के साथ रेड कार्पेट पर चले। दूसरे देश में जाकर भी उन्होंने राजस्थान की संस्कृति की छाप छोड़ी। मामे खान पगड़ी, जीवंत गुलाबी पठानी सलवार और एक पारंपरिक कढ़ाई वाली जैकेट पहने आए थे। उनके इस लुक से हर कोई प्रभावित था. भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के नेतृत्व में कई फिल्मी हस्तियों को आमंत्रित किया गया है।
दीपिका पादुकोण ने फ्रांस में अपने गाने पर किया डांस
महोत्सव के दौरान मामे खान ने राजस्थानी गीत "ओ म्हारी घूमर है नखराली" गाया। उनके गाने पर दीपिका पादुकोण, पूजा हेगड़े, तमन्ना भाटिया, उर्वशी रौतेला, वाणी त्रिपाठी ने डांस किया. गीत के अंत में वंदे मातरम के नारे लगाए गए। इस मौके पर बॉलीवुड सितारे नवाजुद्दीन सिद्दीकी, एआर रहमान, आर माधवन, शेखर कपूर और रिकी केज भी मौजूद थे। अभिनेत्री दीपिका पादुकोण मुख्य फीचर फिल्म प्रतियोगिता में बतौर जूरी शामिल हुईं।
किस्मत से बॉलीवुड में एंट्री की तरह
मेम खान ने कहा कि बॉलीवुड में एंट्री लकी रही। वह शादियों में गाते हुए बड़े हुए हैं। इस बीच, बॉलीवुड सिंगर इला को अरुण जी की बेटी की शादी में गाने के लिए आमंत्रित किया गया था। वहां संगीतकार और गायक शंकर महादेव ने मेरा गीत सुना। इसके बाद उन्होंने अपना पहला ब्रेक दिया और फिल्म लक बाय चांस के लिए एक गाना गाया।

बॉलीवुड के कई सितारों ने दी अपनी आवाज
मेम खान को ग्लोबल इंडियन म्यूजिक अवार्ड 2017 भी मिल चुका है। इससे पहले उन्होंने लक बाय चांस, नो वन किल जेसिका, अभिषेक बच्चन की दसवीं सहित कई बॉलीवुड फिल्मों में अपनी आवाज दी थी। अमर रहो, बावरे, चौधरी, कालेक दिल, लाल पीली अंखिया उनके कुछ लोकप्रिय गीत हैं।