आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हुआ देशभक्ति से ओत-प्रोत गीतों का सामूहिक गायन

in #jaisalmer2 years ago

जैसलमेर वनIMG-20220812-WA0023.jpg, पर्यावरण एवं जलवायु मंत्री हेमाराम चौधरी के मुख्य आतिथ्य में शुक्रवार को स्थानीय शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत चल रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में 1500 बच्चों द्वारा एकसाथ देशभक्ति गीतों का सामूहिक गायन किया गया। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत जिला, ब्लॉक तथा विद्यालय स्तर पर आयोजित इस कार्यक्रम में जिले में 1 लाख 33 हजार 857 से अधिक विद्यार्थियों ने एक साथ देशभक्ति गीतों का गायन किया।

बच्चों ने झण्डा ऊंचा रहे हमारा, सारे जहां से अच्छा, आओ बच्चों तुम्हे दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की, हम होंगे कामयाब जैसे देशभक्ति से ओत-प्रोत गीतों के साथ ही राष्ट्रीय गीत ‘वन्दे मातरम‘ एवं राष्ट्रगान ‘जन गण मन‘ का सामूहिक गायन किया। इससे पूर्व जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर टीना डाबी ने प्रभारी मंत्री श्री हेमाराम चौधरी का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। प्रभारी मंत्री द्वारा हनुमान चौक स्थित गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत, नगरपरिषद, जैसलमेर के सभापति हरिवल्लभ कल्ला, उप जिला प्रमुख डॉ. बी. के. बारूपाल, जैसलमेर पंचायत समिति की प्रधान रसाल कंवर, बीसूका उपाध्यक्ष उम्मेद सिंह तंवर, अतिरिक्त जिला कलक्टर दाताराम, युआईटी सचिव सुनिता चौधरी उपखण्ड अधिकारी दौलतराम चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत राज्य सरकार के निर्देशानुसार छात्र-छात्राओं द्वारा पूरे प्रदेश में एक समय में देशभक्ति गीतों का गायन किया जाना अपने आप में एक अनुकरणीय है। इस कार्यक्रम से हम सभी के अंदर देशभक्ति का जज्बा बना रहेगा और राष्ट्र के लिए अधिक प्रतिबद्धता से कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि आजादी के आंदोलन में जिन वीर शहीदों द्वारा देश की एकता एवं अखण्डता के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया उन्हें हम कभी भुला नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि हम आजादी के महत्व को समझें, इसके मायने को समझें और देश की एकता और अखण्डता को अक्षुण्य बनाए रखने के लिए अपना योगदान दें। उन्होंने 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा फहराने की अपील की। उन्होंने कहा देश में जितना भी विकास हुआ है, वह आजादी के बाद हुआ है। इस देश ने शिक्षा, चिकित्सा सहित सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है। उन्होंने जिला कलक्टर टीना डाबी का उदाहरण देते हुए कहा कि इन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में देश में टॉप किया है, यह सब महिला शिक्षा के क्षेत्र में हुए विकास का ही परिणाम है।

कार्यक्रम के अंत में अतिरिक्त जिला कलक्टर दाताराम ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए इस कार्यक्रम के बेहतरीन ढंग से सफलतापूर्वक आयोजन के लिये शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों, शिक्षकों/शिक्षिकाओं और उनकी पूरी टीम व आयोजकों का आभार प्रदर्शित किया। इसके साथ ही सभी आगन्तुत अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर महिला एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक, अशोक गोयल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बी.एल.बुनकर, कृषि विस्तार केन्द्र के उपनिदेशक डॉ. राधेश्याम नारवाल, जिला खेल अधिकारी राकेश विश्नाई, जिला शिक्षा अधिकारी प्रभूराम राठौड़, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बलवीर तिवारी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी जितेन्द्र सिंह, डीईओ (प्रारम्भिक) महेश बिस्सा तथा विभिन्न विभागों अधिकारीगण तथा शारीरिक शिक्षकों के साथ ही अच्छी संख्या में नगरवासी मौजूद रहे। कार्यक्रम का बेहतरीन संचालन रंगकर्मी एवं वरिष्ठ व्याख्याता विजय बल्लाणी ने किया।

Sort:  

कृपया हमारी खबरों को भी लाइक करें