खुहड़ी और सम जाने वालें रास्तों को चौड़ा करने और दुरूस्त कराने का भेजा जाएगा प्रस्ताव

in #jaisalmer2 years ago

जैसलमेर जिला कलक्टर टीना डाबी ने सम और खुहड़ी में आने वाले पर्यटकों को सुरक्षा प्रदान करने और इन क्षेत्रों में पर्यटन व्यवस्था को सुदृढ़ व सुव्यवस्थित किए जाने के लिए यहां के रिसोर्टस, कैम्प, सफारी और उंट संचालकों के साथ बैठक कर समीक्षा बैठक ली।

जिला कलक्टर ने इस बैठक में निर्देश दिए कि सेंड्यून्स में निजी वाहनों से भी सफारी की जा रही है, जो कि उचित नहीं है। इसलिए उन्होंने निर्देशित किया इन सेंड्यून्स में केवल टैक्सी परमिट जीपों को ही सफारी की अनुमति दी जाएगी। उन्होने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि वे पुलिस के सहयोग से निजी वाहनों से सफारी कराने वालों के खिलाफ कार्यवाही करें और किसी भी सूरत में निजी वाहनों ंसे सफारी को बंद करें। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि जो टैक्सी जीप सफारी के लिए उपयोग आएं, उनका भी फिटनेस सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने इन वाहनों के गति निर्धारण के भी निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि लखमा सेंड्यून्स पर जाने के लिए मुख्य रास्ते को छोड़कर अन्य अवैध रास्तों को तुरंत बंद किया जाए। इसके लिए उन्होंने पुलिस और राजस्व विभाग को संयुक्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सेंडड्यून्स पर सफाई व्यवस्था के लिए भी चिंता व्यक्त की और यहां की समिति को नियमित सफाई करने के निर्देश भी दिए। जिला कलक्टर डाबी ने निर्देशित किया कि सम क्षेत्र में अवैध रूप से हो रही पैरासाइकलिंग पर तुरंत रोका जाए और ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए।

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत, युआईटी सचिव सुनिता चौधरी, जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम, सम केम्प वेलफेयर सोसायटी के कैलाश व्यास, सम केम्प एण्ड रिसोर्ट वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष उपेन्द्र सिंह राठौड़ तथा पर्यटन व्यवसाय से जुड़े पदाधिकारी, कैम्प, रिसोर्टस और सफारी संचालक उपस्थित थे।

लपकों के खिलाफ करेंगे कठोर कार्यवाही

पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत ने कहा कि लपकों से पर्यटकों को निजात दिलाने के लिए पुलिस द्वारा जिस तरह दिपालवी से पूर्व अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही थी, उसी तरह कठोर कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए पुलिस मोबाईल टीम के साथ ही सादी वर्दीधारी पुलिसकर्मी भी तैनात किए जाएगें जो पेट्रोलिंग कर उनके खिलाफ लपका एक्ट के तहत कार्यवाही करेंगे। उन्होंने पर्यटन व्यवसाय से जुड़े पदाधिकारियों से कहा कि वे भी लपकों को पकडवाने में पुलिस का पूरा सहयोग करें।