आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाए - CM Ashok Gahlot

in #jaipur2 years ago

माननीय प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी, केन्द्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना चलाई जा रही है परन्तु इसमें केवल सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना-2011 (SECC) के पात्र परिवार ही शामिल हैं। इस शर्त के कारण देश की केवल 40% आबादी को ही 5 लाख रुपये बीमा वाली इस योजना का लाभ मिल पाता है।

राजस्थान में हमारी सरकार ने चिरंजीवी योजना लागू की है जिसमें प्रदेश के सभी लगभग 8 करोड़ लोगों को 10 लाख रुपये बीमा मिलता है। साथ ही, 5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी इस योजना में मिलता है। SECC एवं NFSA के पात्र परिवारों तथा संविदाकर्मियों, लघु एवं सीमांत किसानों को कोई प्रीमियम देने की आवश्यकता नहीं है। किसी भी अन्य आयवर्ग का परिवार भी सिर्फ 850 रुपये में चिंरजीवी योजना में जुड़ सकता है।

आज के दौर में महंगे होते इलाज के कारण SECC के पात्र परिवारों के अलावा मध्यम वर्ग को भी देशभर में चिरंजीवी योजना जैसी योजना की आवश्यकता है। मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाकर इसे चिरंजीवी योजना की तर्ज पर देश के सभी नागरिकों के लिए 10 लाख रुपये बीमा एवं 5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा लागू किया जाए।