डुमना एयरपोर्ट में जंगली जानवरों की हलचल

in #jabalpur2 years ago

![06_08_2022-06_aug_113_jabalpur_airport__2022_jabalpur.jpg]( एयरपोर्ट परिसर में जंगली जानवरों के घूमने की खबर है। पिछले दिनों एयरपोर्ट के अफसरों ने भी परिसर के अंदर जानवरों की हलचल देखी, हालांकि सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट में पिंजरे लगाए गए हैं, ताकि जानवरों को पकड़ा जा सके। अब वन विभाग ने जंगली जानवरों को पकड़ने के लिए यहां पिंजरे लगा दिए हैं। इस संबंध में वन विभाग की तरफ से अधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है। एयरपोर्ट के भीतर जंगली जानवर पहुंचने की घटना 2015 में भी सामने आ चुकी है उस वक्त एक विमान के चके में जंगली सूअर आ गया था। तब एयरपोर्ट प्रबंधन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का दावा किया था।
वाहनों के प्रवेश के लिए तोड़ी दीवार- एयरपोर्ट का विस्तार का काम पिछले कुछ साल से चल रहा है। इस वजह से निर्माण सामग्री लाने-ले जाने के लिए वाहनों की आवाजाही के लिए जगह-जगह एयरपोर्ट की दीवार को गिराकर मार्ग बनाया गया है। इसी मार्ग से जंगली जानवर भी एयरपोर्ट के अंदर दाखिल होने की आशंका है। बताया जाता है कि लोमड़ी, सियार,जंगली सूअर और खरगोश इस क्षेत्र में आए दिन नजर आते हैं। वन विभाग की तरफ से इन जानवरों को पकड़ने के लिए कई पिंजरे एयरपोर्ट के अंदर लगाए गए है, दो दिन पहले पिंजरे में लोमड़ी फंसी थी।
डायरेक्ट्रेट जनरल आफ सिविल एविएशन के नियम में रनवे के अंदर सुरक्षा की दृष्टि से अनाधिकृत प्रवेश निषेध किया गया है। जंगली जानवर की रोकथाम के लिए बाड़बंदी की गई थी, लेकिन इसके बावजूद जंगली जानवर आने से सुरक्षा में लापरवाही भारी पड़ सकती है।

गार्ड है गायब-

सुरक्षा दीवार जहां से टूटी हुई है उस तरफ से कोई भी बिना रोक टोक सीधे दाखिल हो सकता है। यहां सुरक्षा निगरानी के लिए गार्ड तक तैनात नहीं है। दीवार के आसपास गाय-बैल भी घूमते नजर आए।
लोमड़ी पकड़ी गई

बीते दो दिन पहले डुमना एयरपोर्ट परिसर में लोमड़ी और उसके दो बच्चे मिले। वन विभाग ने एयरपोर्ट प्रबंधन की जानकारी पर यहां पिंजरे लगाए हुए थे, जिसमें सुबह लोमड़ी के दो बच्चे फंस गए। बच्चों को पिंजरे से निकालने लोमड़ी भी पिंजरे के आसपास घूमती रही। काफी देर बाद जब वन विभाग का अमला पिंजरा उठाने पहुंचा तब भी लोमड़ी ने जगह नहीं छोड़ी। वन विभाग ने लोमड़ी को भी पिंजरे में रखा और सुरक्षित वन क्षेत्र में छोड़ दिया।
डीएफओ अनिल बंसल ने बताया कि एयरपोर्ट के पास लोमड़ी अपने दो बच्चों के साथ मिली। यहां वन विभाग के पिंजरे लगे हुए थे यहां एयरपोर्ट प्रबंधन की सूचना पर ही पिंजरे लगाए गए थे। बता दे कि एयरपोर्ट परिसर की दीवार कुछ जगह से टूटी हुई है जहां से वन्‍यजीवों के घुसने की संभावना बनी रहती है।

इनका कहना-

एयरपोर्ट का बड़ा इलाका है, जिसकी सुरक्षा के लिए सामान्यत: पिंजरे रखे गए है। बाउंड्री जहां टूटी है उस क्षेत्र में बेरीकेडिंग की गई है। जंगली जानवर को रोकने के लिए सुरक्षा इंतजाम किए गए है। हम लगातार निगरानी करवाते हैं। सुरक्षा को लेकर प्रबंधन सतर्क है।

कुसुम दास, डायरेक्टर डुमना एयरपोर्ट

Sort:  

Plz like my post