इराक़ के क़ुर्दिस्तान में 9 लोगों की मौत, तुर्की पर हमले का आरोप

in #iraq2 years ago

43b36621-37bd-4e99-824c-a8739e276bf8.jpg

इराक़ के क़ुर्दिस्तान इलाके में एक पार्क में गोलाबारी से 9 नागरिकों के मारे जाने के बाद इराक़ और तुर्की के बीच राजनयिक विवाद शुरू हो गया है.

मरने वालों में ज्यादातर इराकी पर्यटक थे. इनमें बच्चे भी शामिल थे. गोलाबारी की इस घटना में कम से कम 23 लोग घायल हो गए हैं.

स्थानीय अधिकारियों ने इसके लिए तुर्की की सेना को जिम्मेदार बताया है और इराक, तुर्की से अपने राजनयिक प्रभारी को वापस बुला रहा है. इसके साथ ही बगदाद में तुर्की के राजदूत को माफी मांगने के लिए तलब किया है.

इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल कादिमी ने इस हमले को इराक की संप्रभुता पर हमला बताया है. वहीं, तुर्की का कहना है कि क़ुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी से जुड़े हुए लोगों ने इस घटना को अंजाम दिया है.

इराक के सरकारी टीवी का कहना है कि इराक के क़ुर्दिस्तान क्षेत्र और तुर्की के बीच सीमा पर जाखो शहर के एक पार्क में भारी गोलाबारी हुई है.

क़ुर्द स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक पीड़ितों में एक साल का बच्चा भी शामिल है. हमले में घायल एक व्यक्ति ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, “हमारे युवा मर चुके हैं, हमारे बच्चे मर चुके हैं. हम कहां जाएं, हमारे पास सिर्फ भगवान बचा है.”