ईरान ने जनवरी से मार्च के बीच 100 से अधिक लोगों को मौत की सजा दी: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

in #iran2 years ago (edited)

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, जो मंगलवार को पेश की गई थी, ईरान ने 2022 के पहले तीन महीनों में 100 से अधिक लोगों को मार डाला, जो चिंताजनक रूप से ऊपर की ओर जारी है।
Screenshot_20220622-070827_Chrome.jpg

जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सामने बोलते हुए, संयुक्त राष्ट्र के उप मानवाधिकार प्रमुख नादा अल-नशिफ ने ईरान पर गुटेरेस की नवीनतम रिपोर्ट पेश की, जिसमें कहा गया कि देश में फांसी की संख्या बढ़ रही है।

"जबकि 260 व्यक्तियों को 2020 में निष्पादित किया गया था, कम से कम 310 व्यक्तियों को 2021 में निष्पादित किया गया था, जिसमें कम से कम 14 महिलाएं शामिल थीं," उन्होंने कहा, यह प्रवृत्ति इस वर्ष भी जारी रही थी।

1 जनवरी से 20 मार्च के बीच, उसने कहा, "कम से कम 105 लोगों को मार डाला गया," जिनमें से कई अल्पसंख्यक समूहों के थे।

नशीफ ने कहा कि गुटेरेस की रिपोर्ट में नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों सहित कम अपराधों के लिए फांसी की संख्या में वृद्धि पर गहरी चिंता व्यक्त की गई थी।

उसने परिषद को बताया, "मृत्युदंड को 'सबसे गंभीर अपराधों' के आरोपों के आधार पर और निष्पक्ष परीक्षण मानकों के असंगत तरीकों के आधार पर लगाया जाना जारी है।"

नशीफ ने कहा कि मार्च में ड्रग संबंधी आरोपों में मौत की सजा पाए 52 लोगों को फांसी के लिए शिराज जेल में स्थानांतरित किया गया था।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन में किशोर अपराधियों के लिए मौत की सजा के निरंतर उपयोग पर भी अफसोस जताया।

अत्यधिक बल प्रयोग

उन्होंने कहा कि अगस्त 2021 और मार्च 2022 के बीच, नाबालिगों के रूप में अपने कथित अपराध करने वाले कम से कम दो लोगों को फांसी दी गई और 85 से अधिक किशोर अपराधी मौत की सजा पर हैं।

"फरवरी 2022 में, एक सकारात्मक विकास में, सुप्रीम कोर्ट ने एक बाल अपराधी के खिलाफ मौत की सजा को रद्द करने का फैसला किया, जो 18 साल से मौत की सजा पर था," नशिफ ने कहा।

उप अधिकार प्रमुख ने ईरान में अन्य अधिकारों के हनन की भी निंदा की, विशेष रूप से पिछले एक साल में महत्वपूर्ण सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक चुनौतियों पर विरोध प्रदर्शनों के जवाब में।

उन्होंने कहा, "बल का अत्यधिक उपयोग अधिकारियों द्वारा विधानसभाओं के प्रबंधन के लिए डिफ़ॉल्ट प्रतिक्रिया का गठन करता है," उसने कहा।

"अप्रैल और मई 2022 में, कम से कम 55 व्यक्तियों - शिक्षकों, वकीलों, श्रम अधिकार रक्षकों, कलाकारों और शिक्षाविदों - को विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किया गया था, जिनमें से कई राष्ट्रीय सुरक्षा आरोपों का सामना कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि आज तक, नवंबर 2019 में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के दौरान किए गए उल्लंघनों के लिए जवाबदेही स्थापित करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है।

नशीफ ने परिषद को बताया कि सीमा पर कोरियर, शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों और हिरासत में लिए गए लोगों के खिलाफ अधिकारियों द्वारा अत्यधिक बल की वजह से अनावश्यक मौतें जारी हैं।

"हिरासत में मौतों का पैमाना ... गंभीर चिंता का विषय है," उसने कहा।

जिनेवा में ईरान के उप स्थायी प्रतिनिधि मेहदी अली अबादी ने रिपोर्ट की निंदा करते हुए कहा कि यह पश्चिमी देशों द्वारा संयुक्त राष्ट्र पर ईरान को कलंकित करने के लिए मजबूर किए गए दुर्भावनापूर्ण जनादेश पर आधारित था, और जोर देकर कहा कि यह "डिफ़ॉल्ट रूप से पक्षपाती" था।

उन्होंने परिषद से कहा, "मानवाधिकारों के ऊंचे कोड को एक छोटे से राजनीतिक उपकरण में कम करना भयावह और शर्मनाक है।"