Balrampur News: आयुष्मान योजना से खर्च धनराशि की पड़ताल शुरू, मांगा गया हिसाब

बलरामपुर 13 सितंबर : (डेस्क) आयुष्मान योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में वित्तीय वर्ष 2023-24 में खर्च की गई धनराशि की विस्तृत पड़ताल की जा रही है।आयुष्मान भारत योजना की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने सीएमओ को खर्च के विवरण सहित बिल वाउचर की मांग की है।

1000056956.jpg

बलरामपुर में आयुष्मान योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में खर्च की गई धनराशि की जांच शुरू कर दी गई है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में विभिन्न मदों में खर्च की गई राशि का विस्तृत विवरण, जिसमें बिल और वाउचर शामिल हैं, मांगा गया है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) को पत्र लिखा है, जिसमें खर्च के सभी पहलुओं की पड़ताल करने का निर्देश दिया गया है।

आयुष्मान भारत योजना, केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जो गरीब परिवारों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयास करती है। यह योजना गरीब परिवारों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है, क्योंकि इसके अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। जिले में इस योजना के तहत कुल 20 चिकित्सालयों को संबद्ध किया गया है, जिनमें तीन जिला चिकित्सालय, नौ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और आठ निजी अस्पताल शामिल हैं।

हालांकि, कई मरीजों ने शिकायत की है कि सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड पर इलाज कराना आसान नहीं है। मरीजों को दवाइयों और जांचों के लिए अक्सर बाहर से भुगतान करना पड़ता है, जिससे कई लोग इलाज बीच में ही छोड़ने पर मजबूर हो जाते हैं। ऐसे में यह सवाल उठता है कि जब मरीजों का इलाज मुफ्त होता नहीं है, तो अस्पतालों को मिलने वाली धनराशि का क्या होता है।

इस योजना की सफलता और प्रभावशीलता पर सवाल उठने के कारण केंद्र सरकार ने योजना के दुरुपयोग को रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आयुष्मान योजना के अंतर्गत सरकारी और निजी अस्पतालों के चार्ज में भारी अंतर भी देखा गया है, जिससे योजना के लाभार्थियों को सही तरीके से लाभ नहीं मिल पा रहा है।

इस प्रकार, बलरामपुर में आयुष्मान योजना के तहत खर्च की गई धनराशि की जांच न केवल वित्तीय पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है, बल्कि यह योजना की वास्तविकता को भी उजागर करने में मदद करेगी।