ब्रिटेन में क्या किंग और क्वीन का विरोध किया जा सकता है?

in #international2 years ago

_126696362_notmyking.jpg.webp

ब्रिटेन में पिछले दिनों महारानी एलिज़ाबेथ II और किंग चार्ल्स III को उनका उत्तराधिकारी बनाए जाने से जुड़े सरकारी आयोजनों के दौरान कुछ विरोध प्रदर्शन भी हुए जिसके बाद कुछ लोगों को गिरफ़्तार भी किया गया.

इसके बाद व्यक्तिगत अधिकारों को लेकर सजग रहने वाली कुछ संस्थाओं ने चिंता जताई है. वो पूछ रहे हैं कि ऐसी कार्रवाइयां क्या ऐसे लोगों के 'विरोध के अधिकार' का हनन तो नहीं हैं जो राजशाही का विरोध करते हैं.

तो फिर ये गिरफ़्तारियां क्यों हुईं और उनके अधिकार के बारे में ब्रिटेन का क़ानून क्या कहता है?

किनको गिरफ़्तार किया गया?
रविवार को स्कॉटलैंड की राजधानी एडिनबरा में एक महिला को गिरफ़्तार किया गया. वो महिला नए किंग के नाम की औपचारिक घोषणा से जुड़े एक समारोह में एक साइनबोर्ड लेकर खड़ी थीं जिस पर एक अपशब्द के साथ लिखा था- "राजशाही को ख़त्म करो". बाद में उस महिला पर शांति भंग करने का आरोप लगाया गया.

उसी दिन, ऑक्सफ़ोर्ड में साइमन हिल नाम के एक अन्य शख़्स को गिरफ़्तार किया गया. उसने नए राजा के नाम की औपचारिक घोषणा से जुड़े एक समारोह में चिल्लाकर पूछा था- "उन्हें किसने चुना?" इस शख़्स पर सार्वजनिक व्यवस्था को भंग करने का आरोप लगाया गया.

साइमन हिल ने इस घटना के बारे में एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि उन्होंने जब पुलिस से पूछा कि उन्हें किस आधार पर गिरफ़्तार किया गया तो उन्होंने उन्हें "उलझे हुए जवाब" दिए.

इसके बाद सोमवार को एडिनबरा में एक और व्यक्ति को गिरफ़्तार किया गया जिसने कथित तौर पर किंग चार्ल्स के भाई प्रिंस एंड्र्यू के साथ धक्का-मुक्की की. ये घटना तब हुई जब एडिनबरा के रॉयल माइल में एक शाही जुलूस निकल रहा था. इस शख़्स के ख़िलाफ़ भी शांति भंग करने का आरोप लगाया गया.

इसी दिन, एक वकील बैरिस्टर पॉल पोल्सलैंड ने ट्वीट किया कि लंदन में संसद भवन के पास एक पुलिस ऑफ़िसर ने उनसे कहा कि अगर उन्होंने कोरे काग़ज़ पर 'नॉट माई किंग' (ये मेरे राजा नहीं) लिखा तो उन्हें गिरफ़्तार कर लिया जाएगा.

पॉल ने इस घटना का एक वीडियो पोस्ट किया जिसके बाद सोमवार शाम स्थानीय मेट्रोपोलिटन पुलिस ने भी एक ट्वीट कर लिखा: "लोगों को विरोध करने का पूरा अधिकार है और हमने अभी इस अभूतपूर्व पुलिस ऑपरेशन से जुड़े अपने सभी ऑफ़िसर्स से ये स्पष्ट कर दिया है."