जापान की तरफ बढ़ रहा है कि बेहद खतरनाक तूफान Nanmadol Typhoon, हालात हो

in #international2 years ago

Typhoon Nanmadol जापान की तरफ बढ़ते भयंकर तूफान नानमाडो की वजह से कई जगहों पर भूस्‍ख्‍लन बाढ़ घरों के तबाह होने की घटनाएं हो सकती हैं। इसके अलावा इस दौरान तेज हवा और तेज बारिश की आशंका भी जताई गई है।

टोक्‍यो (एजेंसी)। जापान के मौसम विभाग की तरफ से बेहद खतरनाक तूफान (Nanmadol typhoon) की चेतावनी दी गई है। ये तूफान तेजी से जापान की तरफ बढ़ रहा है। इसकी वजह से कई घरों के तबाह होने की आशंका भी जापान की वैदर एजेंसी (Japan Weather Agency) ने जताई है। साथ ही ये भी कहा गया है कि इस तूफान की वजह से कई जगहों पर भूस्‍ख्‍लन की घटनाएं भी सामने आ सकती हैहाई अलर्ट पर सभी एजेंसियां

इस तूफान के आने की आहट से सभी राहत एजेंसियों के साथ साथ सुरक्षा एजेंसियों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। जापान के मौसम विभाग के प्रमुख Ryuta Kurora का कहना है कि इसकी वजह से ऊंची लहरों के उठने और रिकार्ड बारिश की आशंका बनी हुई है। उन्‍होंने पत्रकारों से इसकी जानकारी देते समय ये आशंका जाहिर की है। उन्‍होंने ये भी कहा है कि सभी को अधिकतम सुरक्षा अपनाने की जरूरत है। उन्‍होंने इस तूफान की चपेट में आने वाले इलाकों को तुरंत खाली करने की भी अपील की है।

निचले इलाकों में अधिक दिक्‍कत

Kurora ने कहा है क ये बेहद खतरनाक तूफान है। इसको देखते हुए एजेंसी ने Kagoshima को हाईअलर्ट जारी कर दिया है। इस तूफान से बाढ़ और बारिश की आंशका भी व्‍यक्‍त की गई है। निचले इलाकों में इसकी वजह से अधिक दिक्‍कत हो सकती है।
क्‍लाइमेट चेंज का है असर

वैज्ञानिकों का कहना है कि पूरा विश्‍व मौजूदा दौर में क्‍लाइमेट चेंज की मार झेल रहा है। इसकी वजह से ही जगह-जगह भयंकर तूफान और मौसम के बेहद खराब होने की घटनाएं सामने आ रही हैं। क्‍लाइमेट चेंज की ही वजह से कहीं पर सूखा तो कहीं पर जबरदस्‍त बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। ये काफी खतरनाक संकेत हैं।17_09_2022-typhoon-nanmadol-2022_23076914.jpg