ब्रिटेन और अमेरिका की दोस्ती में दरार डाल सकता है ये मामला

in #international2 years ago

_126687129_012be304-418d-46b6-b904-6040465dced8.jpg.jpeg

ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस के सामने विदेश नीति के मोर्चे पर जो चुनौतियां हैं उन्हें लेकर बाइडन प्रशासन के अंदर एक जैसी सोच है. लेकिन एक ऐसा संवेदनशील मुद्दा है जिस पर दोनों देश बिल्कुल अलग सोच रखते हैं.

फ़िलहाल अमेरिका में हालात ये हैं कि अगर आप लोगों से पूछेंगे कि लिज़ ट्रस के बारे में आपकी क्या राय है तो हो सकता है वे आपका सिर्फ़ मुंह ताकते रहें.

हालांकि ज़्यादातर अख़बारों ने ब्रिटेन की 'नई पीएम से मिलिए' या फिर 'लिज़ ट्रस कौन हैं' जैसी हेडलाइन के साथ ख़बरें छापनी शुरू कर दी हैं, लेकिन अभी भी लिज़ ट्रस से लोग अनजान हैं.

हालांकि वॉशिंगटन के दिग्गजों ने इस पर नज़रें गड़ा दी हैं कि आख़िर नई प्रधानमंत्री ख़ास समझे जाने वाले ब्रिटेन और अमेरिका के रिश्तों में नया क्या जोड़ेंगीं.

क्या वो उन अड़चनों को दूर कर सकती हैं, जो ब्रिटेन और अमेरिका के रिश्ते को पटरी से उतार सकते हैं.

आपसी रिश्तों को ख़राब करने वाला जो गंभीर और फ़ौरी मुद्दा है, वो है ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच नॉर्दन आयरलैंड प्रोटोकॉल को लेकर चल रहा गतिरोध.

इस प्रोटोकॉल के तहत ब्रिटेन से नॉर्दन आयरलैंड भेजी जाने वाली चीजों को अतिरिक्त कस्टम जांच से होकर गुज़रना है.

नॉर्दन आयरलैंड प्रोटोकॉल पर ट्रस का रुख़
लिज़ ट्रस जब विदेश मंत्री थीं तो वह इस नीति को ब्रिटेन की ओर इकतरफ़ा बदलने की मुखर समर्थक थीं. लेकिन यूरोपीय संघ और अमेरिका इसका विरोध कर रहे थे.

वॉशिंगटन स्थित हेरिटेज फ़ाउंडेशन के मारग्रेट थैचर सेंटर फ़ॉर फ़्रीडम के डायरेक्टर नाइल गार्डिनर कहते हैं '' मैं समझता हूं कि ट्रस इस मामले को लेकर ज़्यादा आक्रामक रुख़ अख़्तियार करेंगी. ''

वो कहते हैं, '' मुझे नहीं लगता कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति से ये बात कहने में हिचकेंगी कि इस मुद्दे पर अमेरिका को ब्रिटेन के साथ कंधे से कंधे मिला कर क्यों खड़ा रहना चाहिए''.

लेकिन ट्रस के इस रुख़ से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पार्टी चिढ़ सकती है.

Sort:  

Please like my news sir