किंग चार्ल्स III, ब्रिटेन के नए सम्राट

in #international2 years ago

_126639843_62c64811-f4bf-440b-9faa-8d9c55e2a798.jpg.webp

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के निधन के तुरंत बाद ब्रिटेन की राजगद्दी उनके उत्तराधिकारी और वेल्स के पूर्व प्रिंस चार्ल्स को बिना किसी समारोह के तुरंत मिल गई है.

लेकिन नए सम्राट के रूप में ताजपोशी से पहले उन्हें कई व्यवहारिक और पारंपरिक नियमों से गुज़रना होगा.

उन्हें कैसे संबोधित किया जाएगा?
अब उन्हें किंग चार्ल्स तृतीय के रूप में जाना जाएगा.

नए सम्राट ने राजगद्दी संभालते ही पहला फ़ैसला यही लिया है. वो चार्ल्स, फ़िलिप, ऑर्थर और जॉर्ज में से कोई भी एक नाम चुन सकते थे.

ब्रितानी शाही परिवार में वो अकेले ऐसे नहीं है जिनका ख़िताब बदल जाएगा.

प्रिंस विलियम्स अब राजगद्दी के उत्तराधिकारी हैं लेकिन वो स्वतः ही प्रिंस ऑफ़ वेल्स नहीं बन जाएंगे. हालांकि, उन्हें तुरंत अपने पिता का ख़िताब ड्यूक ऑफ़ कॉर्नवॉल मिल जाएगा. उनकी पत्नी कैथरीन को अब डचेज़ ऑफ़ कॉर्नवॉल के रूप में जाना जाएगा.

अब चार्ल्स की पत्नी, कैमिला को भी नया ख़िताब मिलेगा. उनका पूरा टाइटल अब क्वीन कंसॉर्ट होगा. सम्राट के जीवनसंगिनी के लिए इसी ख़िताब का इस्तेमाल किया जाता है.

औपचारिक समारोह

चार्ल्स को अधिकारिक रूप से शनिवार को सम्राट घोषित कर दिया जाएगा. इसके लिए लंदन स्थित सैंट जेम्स पैलेस में असेसन काउंसिल (परिग्रहण परिषद) नाम की औपचारिक निकाय के समक्ष कार्यक्रम होगा.

इस काउंसिल में प्रिवी काउंसिल के सदस्य होते हैं. इसमें पूर्व और मौजूदा वरिष्ठ सांसद, उनके समकक्ष लोग, साथ ही कुछ वरिष्ठ नौकरशाह, कॉमनवेल्थ के हाई कमिश्नर और लॉर्ड मेयर ऑफ़ लंदन शामिल होते हैं.