Health Tips: तांबे के बर्तन में पानी पीने से हेल्थ को मिलते हैं गजब के फायदे, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

in #international2 years ago

तांबा एक धातु है जिसका इस्तेमाल पुराने समय से बर्तन बनाने के लिए किया जाता रहा है। जब पानी को लंबे समय तक तांबे के बर्तन में रखा जाता है, तो तांबे के छोटे-छोटे कण पानी में मिल जाते हैं, जिससे यह तांबे में बदल जाता है।

अपनी सेहत और स्किन का ख्याल रखने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अगर आप पानी को गलत तरीके से पीते हैं तो बहुत सारे हानिकारक केमिकल और कण हमारे शरीर में अंदर जाते हैं। ऐसे में सही बर्तन में पानी पीना भी बेहद जरूरी होता है। खुद को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि सही बर्तन से पानी पिया जाए। आपने कई लोगों को तांबे के बर्तन में पानी पीते देखा होगा और ये सुना भी होगा की तांबे के बर्तन में रखा पानी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

घावों को तेजी से भरता है- तांबे में मौजूद एंटी-

बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से यह घाव को जल्दी भरने में मदद करता है। इसके अलावा तांबा इम्यूनिटी को बूस्ट कर नई कोशिकाओं के उत्पादन में भी सहायता करता है।

शरीर में कॉपर की कमी से हो जाती है ये बीमारी-

कॉपर शरीर के लिए बेहद जरूरी है। यह लोहे और अन्य महत्वपूर्ण मस्तिष्क कार्यों को तोड़ने में मदद करने के लिए शरीर में कम मात्रा में पाया जाता है। हालांकि, तांबे की कमी के कारण दुर्लभ हाइपोक्यूप्रेमिया होना संभव हो सकता है। इसलिए अगर सुबह सबसे पहले तांबे के बर्तन का पानी पीने की आदत डालते हैं तो आपमें इसकी कमी से होने वाले बीमारी नहीं होगी।

​बैलेंस करता है मेटाबॉलिक एनर्जी-

आयुर्वेद के अनुसार, हर किसी के पास एक प्रमुख चयापचय ऊर्जा (dominant metabolic energy) होती है। इन्हें वात, पित्त और कफ के नाम से जाना जाता है। यदि इन ऊर्जाओं में कोई असंतुलन है, तो आपको चिकित्सा संबंधी समस्याओं और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आयुर्वेद मानता है कि तांबे के बर्तन का पानी पीने से इन सभी तरह की एनर्जी को बैलेंस करने में मदद मिलती है।

Sort:  

Follow me and like my all news