तुर्की को संयुक्त राष्ट्र से मिली मंजूरी, अब तुर्किये के नाम से पुकारा जाएगा देश

in #international2 years ago

navbharat-times.jpgयूरेशिया के देश तुर्की का नाम बदल गया है यह अब 'तुर्किये' के नाम से जाना जाएगा। तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने संयुक्त राष्ट्र को इसे लेकर एक चिट्ठी लिखी, जिसमें औपचारिक रूप से अनुरोध किया है कि उनके देश को “तुर्किये” के रूप में संदर्भित किया जाए। संयुक्त राष्ट्र ने तुर्की की ओर से किए गए नाम बदलने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है।

तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन के पिछले साल चलाए गए रिब्रांडिंग कैंपने के तहत कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को देश का नाम बदलने के लिए कहा गया है। अर्दोआन ने पिछले साल दिसंबर में कहा था, ''तुर्किये लोगों की संस्कृति, सभ्यता और मूल्यों का सबसे बेहतर प्रतिनिधित्व और अभिव्यक्ति करेगा।''

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इस हफ़्ते अनुरोध मिलते ही इसे बदल दिया गया। तुर्की के कई लोग अपने देश को तुर्किये के तौर पर जानते हैं। हालांकि, देश के भीतर तुर्की का अंग्रेज़ी रूप टर्की बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है। तुर्की के सरकारी समाचार चैनल टीआरटी ने पिछले साल घोषणा के बाद ही नाम में बदलाव कर दिया था। इसका एक कारण दिया था कि कैंम्ब्रिज की अंग्रेज़ी डिक्शनरी के मुताबिक टर्की का मतलब बेवकूफ़ या हारा हुआ होता है।