भारत की जेल में बंद जगतार सिंह जोहल को लेकर ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का तीखा बयान

in #international2 years ago

FreeJaggiNow-scotland-flag.jpgस्कॉटलैंड के रहने वाले जगतार सिंह जोहल की भारत में क़ैद को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मनमाना बताया है।

सिख कार्यकर्ता जगतार सिंह जोहल बिना कोई ट्रायल के नवंबर 2017 से जेल में बंद हैं। उन पर दक्षिणपंथी हिंदू नेताओं के ख़िलाफ़ एक आतंकी साज़िश में हिस्सा होने का आरोप है। बोरिस जॉनसन ने पहली बार लेबर पार्टी के लीडर सर कीर स्टर्मर को लिखे पत्र में इस शब्द का ज़िक्र किया है। जोहल के परिवार ने इसे सफलता का क्षण बताया है।

बोरिस जॉनसन ने जो पत्र लिखा है, उसमें जोहल को एक ब्रिटिश नागरिक बताया गया है। साथ ही उन्होंने लिखा कि भारत ने उन्हें पिछले साढ़े चार साल से मनमाने ढंग से जेल में रखा है। जोहल के मामले पर ब्रिटेन के मंत्रियों और अधिकारियों ने भारत सरकार के साथ क़रीब 100 मौक़ों पर चिंता ज़ाहिर की है।

2fe61c6d-271d-4b5a-a9c3-f2c6eedf3561.jpgब्रिटेन के प्रधानमंत्री की भाषा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी को मनमाने ढंग से हिरासत में लेने का मतलब है कि उन्हें पकड़ने का कोई ठोस क़ानूनी आधार नहीं है। इससे पहले मई महीने में संयुक्त राष्ट्र के एक कार्यकारी समूह ने भी जोहल की हिरासत को मनमाना बताया था और तुरंत रिहाई की मांग की थी।