पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की हुई मुलाक़ात

in #international2 years ago

IMG-20220526-WA0016.jpgक्वॉड सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान पहुँचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस बैठक से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाक़ात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने अमेरिका और भारत के बीच समावेशी वैश्विक रणनीतिक साझेदारी में आई प्रगति की समीक्षा की और दुनिया को सुरक्षित, समृद्ध बनाए रखने के लिए फिर से प्रतिबद्धता जताई।

राष्ट्रपति बाइडन ने यूक्रेन में रूस के युद्ध की एक बार फिर से निंदा की। दोनों नेताओं के बीच युद्ध से प्रभावित लोगों को मानवीय सहायता पहुँचाने, युद्ध की वजह से हुई क्षति को कम करने और ख़ासतौर पर इसके कारण ऊर्जा और खाद्य उत्पादों की बढ़ी कीमतों को लेकर चर्चा हुई।

व्हाइट हाउस ने मोदी-बाइडन की मुलाकात को लेकर जारी किए बयान में बताया है कि दोनों नेताओं के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने, आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने और नई अहम तकनीकी के क्षेत्र में साझेदारी बढ़ाने पर चर्चा हुई।

इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क में शामिल होने के भारत के फैसले का स्वाग किया और कहा कि उन्हें भरोसा है कि भारत के सहयोग से हिंद-प्रशांत क्षेत्र को खुला, समृद्ध बनाने में मदद मिलेगी।

अमेरिका ने भारत की छह टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब में शामिल होने की भी योजना बनाई है. इसके तहत साल 2022 में ही 25 संयुक्त शोध परियोजनाओं को मदद मिलेगी.