प्‍याज-टमाटर छोड़िए! पूरे साल रुलाती रहेगी महंगाई FD से ज्‍यादा होगी इसकी दर

नई दिल्‍ली. आम आदमी की थाली का टमाटर इतना खास हो गया है कि उसने रिजर्व बैंक के गवर्नर को भी चिंता में डाल दिया है. मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के बाद गुरुवार को गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में महंगाई को सबसे बड़ी चुनौती बताया है. गवर्नर ने कहा है कि इस साल महंगाई ‘डायन’ का मुंह और बड़ा होने वाला है. इसका सबसे ज्‍यादा असर आम आदमी पर ही पड़ेगा. गवर्नर ने चालू वित्‍तवर्ष 2023-24 के लिए खुदरा महंगाई का अनुमान भी बढ़ा दिया है.
vegetable-inflation.avif

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को साफ कहा है कि चालू वित्‍तवर्ष में महंगाई की दर पिछले अनुमान से 0.30 फीसदी ज्‍यादा रह सकती है. इससे पहले जून की एमपीसी बैठक में खुदरा महंगाई की दर का अनुमान 5.1 फीसदी रहने का था, जो अगस्‍त की बैठक में बढ़ाकर 5.40 कर दिया गया है. गवर्नर ने कहा है कि चालू वित्‍तवर्ष में महंगाई दर हमारे लक्ष्‍य से काफी ज्‍यादा रहने का अनुमान है, जो सबसे बड़ी चुनौती है. गवर्नर ने कहा कि पहली तिमाही में ही खुदरा महंगाई दर 5 फीसदी से ज्‍यादा रहने का अनुमान है.
रिजर्व बैंक गवर्नर ने कहा है कि खुदरा महंगाई की दर जुलाई-सितंबर तिमाही में बढ़कर एफडी से भी ज्‍यादा हो जाएगी. पहले इसका अनुमान 5.2 फीसदी लगाया गया था जो इस बार बढ़कर 6.2 फीसदी हो गया है. यानी चालू तिमाही में सिर्फ जुलाई से सितंबर तक ही खुदरा महंगाई बढ़कर 6 फीसदी से ज्‍यादा पहुंच जाएगी.