उद्योग बंधुओं की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर होगा समाधानः डीएम

in #industry2 years ago

IMG-20221129-WA0075.jpg

  • उपायुक्त उद्योग का नवंबर माह का रूका वेतन

देवरिया। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह और पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने मंगलवार को विकास भवन के गांधी सभागार में उद्योग बंधुओं की बैठक ली। उन्होंने जनपद के उद्यमियों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर समाधान करने का आश्वासन दिया। साथ ही कार्य में लापरवाही बरतने पर उपायुक्त उद्योग अभय कुमार सुमन का माह नवंबर के वेतन आहरण पर रोक लगा दी।

उद्योग बंधु की गत माह हुई बैठक में डीएम ने औद्योगिक आस्थान देवरिया में हुए सड़क एवं नाली निर्माण की गुणवत्ता की जांच करने हेतु एक जाँच कमेटी का गठन किया था। किंतु, लापरवाही की वजह से जाँच समिति के सदस्यों को इसकी सूचना नहीं मिल पायी है, जिस पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त की तथा शीघ्र जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

उद्यमियों ने उसरा बाजार औद्योगिक आस्थान में फायर स्टेशन स्थापित करने की मांग की। अग्निशमन विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उसरा बाजार में राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा स्थापित करने के मुद्दे पर उपायुक्त उद्योग ने जानकारी दी कि यूनियन बैंक का ब्रांच खोलने की आवेदन को मंजूरी दे दी है। उद्यमियों ने राजकीय औद्योगिक आस्थान देवरिया में नाली पर किए गए अतिक्रमण को हटाने का मुद्दा उठाया, जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम सदर को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं की भी समीक्षा की। उपायुक्त उद्योग अभय कुमार सुमन ने बताया कि निवेश मित्र पोर्टल पर 2167 आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं, जिसमें से 2012 आवेदनों का निस्तारण कर दिया गया है। निवेश मित्र पोर्टल पर आवेदन पत्रों के निस्तारण में जनपद की रैंकिंग प्रदेश में आठवें स्थान पर है। बैठक में फरवरी माह में होने वाले इन्वेस्टर समिट में जनपद में निवेश बढ़ाने की संभावनाओं पर भी विचार किया गया। पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने औद्योगिक आस्थान में सुरक्षा हेतु उद्यमियों को आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि औद्योगिक आस्थान में पुलिस नियमित रूप से गश्त कर रही है। उद्यमियों की शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण किया जा रहा है। इस दौरान उदय नारायण मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, सांसद प्रतिनिधि व पूर्व विधायक रविंद्र प्रताप मल्ल, व्यापार मंडल के अध्यक्ष शक्ति गुप्ता, इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के मंडलीय अध्यक्ष जेपी जायसवाल, संजीव अरोड़ा, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी आरके सिंह आदि मौजूद रहे।