धीमी पड़ी बारिश की गतिविधियां, 20 सितंबर के बाद फिर बदल सकता है मौसम

in #indore2 years ago

बादल बने हुए हैं। मौसम विभाग ने 13 जिलों में वज्रपात की आशंका भी जताई है।

मौसम केंद्र की रिपोर्ट कहती है कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के जबलपुर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, शहडोल, सागर, इंदौर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा रीवा, भोपाल, उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। बिछुआ में 8, कटनी में 7, नेपानदर, बेनीबारी, पुनासाडैम में 4, मेहगांव, बुरहानपुर, खंडवा, बिलहरी, पथरिया में 3 सेमी तक पानी गिरा है।

अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है, जो बता रहा है कि गुना, ग्वालियर, भोपाल, रायसेन, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सीधी, सिंगरौली, सतना, सागर, छतरपुर, अनूपपुर एवं शहडौल जिलों में कहीं-कहीं बिजली गिरने की आशंका बनी हुई है। मौसम विभाग का दृष्टिकोण को देखें तो 20-21 सितंबर को विशेष परिवर्तन नहीं दिख रहा।

मौसम विभाग के आंकड़ों की बात करें तो बारिश की गतिविधिया धीमी पड़ने से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, पर रात का तापमान लुढ़का है। दिन का पारा एक बार फिर 33 डिग्री को पार कर गया है। नर्मदापुरम-इंदौर में दिन के तापमान में चार डिग्री से ज्यादा की बढ़त देखी गई। प्रदेश में सबसे गर्म ग्वालियर रहा, यहां 33.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं प्रदेश में सबसे ठंडा पचमढ़ी रहा। यहां 20.4 डिग्री तापमान रहा।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में वेदर सिस्टम कमजोर पड़ा है। इससे बारिश की गतिविधियों में कम हुई है। मानसून ट्रफ भी हिमालय की तरफ खिसका है। जानकार बता रहे हैं कि अगले एक-दो दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा। नमी Screenshot_20220918_231928~2.jpgमिल ही रही है, जिससे हल्की वर्षा का दौर जारी रह सकता है। वर्तमान में मानसून ट्रफ गंगानगर, हिसार, मेरठ, लखनऊ, गया, पुरुलिया, दीघा से होकर बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। इसी तरह हवा के ऊपरी भाग में एक अन्य ट्रफ अरब सागर से सिर्फ गुजरात तक बना है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद 20 सितंबर से एक बार फिर प्रदेश में वर्षा की गतिविधियों में तेजी आ सकती है।

Sort:  

हमारी खबरों को लाइक करें कमेंट करें और अन्य साथियों की खबरों को लाइक करें कमेंट करें