इंदौर में रात में बाजार खुलने से फूड स्टार्टअप उत्साहित, बढ़ेगा कारोबार

in #indore2 years ago

16_09_2022-rat_me_khula_indore_11.jpg इंदौर के विभिन्न क्षेत्र 24 घंटे खुले रहेंगे। पहले चरण में जिस क्षेत्र में इसे खोला जा रहा है वहां सबसे ज्यादा फूड स्टार्टअप कार्य कर रहे हैं। शहर में 700 स्टार्टअप कार्य कर रहे हैं और करीब 250 खाद्य सामग्री से जुड़े हुए हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा विजय नगर और भंवरकुआं क्षेत्र में मौजूद हैं। स्टार्टअप संचालक पहले से ही मांग करते रहे हैं कि शहर में कम से कम खाद्य सामग्री वाली दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाए, लेकिन प्रशासन इसे लेकर तैयार नहीं था। फूड स्टार्टअप संचालन करने वालों के पास रात 11 बजे के बाद सबसे ज्यादा आनलाइन आर्डर आइटी और बीपीओ कंपनियों से आ रहे थे। पहले चरण में बीआरटीएस के आसपास के क्षेत्रों को 24 घंटे खुलने की घोषणा के बाद स्टार्टअप संचालक काफी खुश और उत्साहित हैं।
दूसरे चरण में उम्मीद की जा रही है कि जिन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा कंपनियां है और रात में भी कार्य होता है, वहां के आसपास के खाद्य सामग्री वालों को अनुमति दी जाए। हालांकि पहले चरण के अनुभव के आधार पर प्रशासन दूसरे चरण की घोषणा करेगा। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसमें काफी समय लग सकता है। इंवेस्ट इंदौर के सचिव सावन लड्ढा का कहना है कि कई कंपनियों से लगातार बात होती रही है। कई कंपनियां और स्टार्टअप रातभर काम करना चाहते हैं, लेकिन शहर में बाकी सामान्य सुविधाएं बंद हो जाने से वे ऐसा नहीं कर पाते थे। अब कई कंपनियां दो और तीन शिफ्ट में काम शुरू करेंगी। इससे व्यवसाय और रोजगार दोनों बढ़ेंगे।
एक से दो वर्ष में 50 हजार कर्मचारी हो जाएंगे
मध्य प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रानिक्स डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड के आइटी एंड इंफ्रा के जनरल मैनेजर और मध्य प्रदेश सरकार के निवेश संबंध मैनेजर द्वारकेश कुमार सराफ का कहना है कि इस समय शहर की विभिन्न आइटी कंपनियों में 30 हजार से ज्यादा युवा कार्य कर रहे हैं। आने वाले एक से दो साल में यह संख्या 50 हजार पहुंच जाएगी। भंवरकुआं क्षेत्र के पास ही दोनों आइटी पार्क पहले से पूरी तरह भर चुके हैं और यहां 24 घंटे कार्य चल रहा है। परदेशीपुरा इलेक्ट्रानिक्स कांप्लेक्स में भी हजारों कर्मचारी जुड़े हुए हैं। अब विजय नगर क्षेत्र में भी तीन बड़ी आइटी कंपनियां अपना दफ्तर तैयार कर रही हैं। इससे इन क्षेत्रों के दुकानदारों को लाभ होगा। इन क्षेत्रों में एयरपोर्ट से आने-जाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता। ऐसे में रात में विदेश से आने वाले कंपनियों के अतिथियों को भी खाने-पीने की सामग्री को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा।

Sort:  

Plz like me my all post