Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में 12 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट, यहां जमकर बरसे मेघ

in #indianews2 years ago

IMG_20220811_072853.jpg

जयपुर। राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। बुधवार को बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में जमकर बारिश हुई। बांसवाड़ा जिले के दानपुर में 140 मिमी और भूंगड़ा में 80 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं बीते 24 घंटे में गढ़ी में 120 तथा सज्जनगढ़ में 102 मिमी बारिश हुई। लगातार हुई बारिश से नदी-नाले उफन गए। कई गांवों का संपर्क कट गया। अरथूना इलाके में तीन कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

डूंगरपुर में 36 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं प्रतापगढ़ जिले में सुबह 8 बजे तक गत 24 घंटों में सर्वाधिक बारिश जिला मुख्यालय पर 77 एमएम दर्ज की गई। जोलर और खूंटगढ़ के बीच बहने वाली नदी मंडोरा उफान पर रही। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में लोग उमस से परेशान रहे। तेज धूप के कारण तापमान में भी 1-2 डिग्री की बढोतरी हुई। वहीं मौसम विभाग ने 12 अगस्त को प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक और नया कम दबाव का क्षेत्र 13 अगस्त के आसपास बनने की प्रबल संभावना है। आगामी एक सप्ताह राज्य में मानसून की सक्रियता बनी रहेगी। 12 अगस्त को राज्य में बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होने व कहीं-कहीं भारी से लेकर अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। विभाग के अनुसार अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनू, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

माही बांध में आया एक मीटर पानी
उदयपुर संभाग के सबसे बड़े माही बांध में बीते 19 घंटे में एक मीटर पानी की आवक हुई। बांध का जलस्तर मंगलवार रात दस बजे 274.80 था, जो बुधवार शाम पांच बजे 275.85 मीटर हो गया। बांध की कुल भराव क्षमता 281.50 मीटर है।