IRCTC: ट्रेन में स्पा, जिम और लग्जरी सुविधाएं, देखें 'पैलेस ऑन व्हील्स' की शानदार तस्वीरें

in #indian2 years ago

Screenshot_2022-10-09-14-48-15-67.jpgकोरोना महामारी के चलते पिछले दो साल से राजस्थान की लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के पहिये रुके हुए थे लेकिन लंबे इंतजार के बाद शनिवार, 8 अक्टूबर को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसे एक बार फिर गांधीनगर (जयपुर) रेलवे स्टेशन से हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया. गहलोत ने कहा कि पैलेस ऑन व्हील्स शाही रेलगाड़ी पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया में एक मिसाल है.
पैलेस ऑन व्हील्स पिछले 40 सालों से चल रही है, जो कोविड के दौरान दो सालों तक रुकी रही, लेकिन इसका फिर शुरू होना शुभ संकेत है. जो आने वाले दिनों में प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र में मजबूती लाएगा. ट्रेन की रवानगी से पहले मुख्यमंत्री ने पैलेस आन व्हील्स शाही ट्रेन की सुविधाओं की तारीफ की. उन्होंने कहा कि शाही ट्रेन में राजस्थान की विरासत और सांस्कृतिक परंपरा को देखकर देश-विदेश के पर्यटक रोमांचित हो जाते हैं. आइये जानते हैं, कितनी खास है राजस्थान की लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स.

इस ट्रेन में एक ट्रिप में 7 दिन और 8 रातों की होगी. जो यात्रियों को राजस्थान के अलग-अलग पर्यटन स्थलों पर लेकर जाएंगे. ये शाही ट्रेन 7 दिन में दिल्ली व आगरा के अलावा राजस्थान के खूबसूरत शहरों जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर तथा भरतपुर की यात्रा कराती है.