Indian Railways: रेवेन्‍यू बढ़ाने को रेलवे ने तैयार क‍िया ये बड़ा प्‍लान

in #indian2 years ago

Indian Railways: पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से माल परिवहन को बढ़ावा देने के लिये लखनऊ ड‍िव‍िजन में 04 तथा इज्जतनगर मण्डल में 02 गतिशक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो-टर्मिनल (जी.सी.टी.) विकसित किये जा रहे हैं. इस रेलवे पर तीन नये मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल विकसित किये गये हैं तथा अन्य टर्मिनलों का निर्माण कार्य लक्ष्य के अनुसार प्रगति पर है.नई द‍िल्‍ली. यात्र‍ियों सुव‍िधाओं के साथ-साथ भारतीय रेलवे (Indian Railways) माल लदान (Goods Shipment) स‍िस्‍टम को भी मजबूत बनाने की द‍िशा में लगातार प्रयास कर रही है. इसके ल‍िए जहां यात्री ट्रेनों के साथ-साथ गुड्स ट्रेनों की स्‍पीड में भी बढ़ोतरी की जा रही है. इसका बड़ा फायदा जोनल रेलवे (Zonal Railways) को ज्‍यादा राजस्‍व वसूली के रूप में हो रहा है.

रेलवे की ओर से ब‍िजनेस डेवल्‍पमेंट यून‍िट (BDU) को और मजबूत बनाने पर तेजी से काम हो रहा है ज‍िसके ल‍िए पीएम गति शक्ति योजना (Gati Shakti Yojana) के तहत मल्टी-मॉडल कार्गों टर्मिनल’ (Gati Shakti Multi Modal Cargo Terminal) स्‍थाप‍ित क‍िए जा रहे हैं.इस कड़ी में पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से माल परिवहन को बढ़ावा देने के लिये लखनऊ ड‍िव‍िजन में 04 तथा इज्जतनगर मण्डल में 02 गतिशक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो-टर्मिनल (जी.सी.टी.) विकसित किये जा रहे हैं. इस रेलवे पर तीन नये मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल विकसित किये गये हैं तथा अन्य टर्मिनलों का निर्माण कार्य लक्ष्य के अनुसार प्रगति पर है.भारतीय रेल की ‘गतिशक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल’ यानी जीसीटी योजना के अन्तर्गत माल परिवहन हेतु आधारभूत संरचना को मजबूत करने के साथ ही माल परिवहन के नये क्षेत्रों को रेल की ओर आकर्षित करना है. इस योजना के तहत टर्मिनलों के विकास से उद्योगों को बहुत सहूलियत हो रही है. साथ ही रेल प्रशासन को पर्याप्त मात्रा में माल परिवहन हेतु सामग्री उपलब्ध हो रही है.
पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल में गोरखपुर-आनन्दनगर खण्ड पर नकहा जंगल स्टेशन में मेसर्स हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड, गोरखपुर हेतु गति शक्ति मल्टी मॉडल कार्गो विकसित किया गया है. इसी प्रकार लखनऊ ड‍िव‍िजन के गोरखपुर-बस्ती रेल खण्ड के सहजनवा रेलवे स्टेशन के पास मेसर्स अंकुर उद्योग लिमिटेड (स्टील डिवीजन) तथा इज्जतनगर मंडल के कानपुर सेण्ट्रल-फर्रूखाबाद खंड पर जशोदा स्टेशन पर मेसर्स अडानी एग्रो लाजिस्टिक्स (कन्नौज लिमिटेड) हेतु मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल बनाया गया है.इन गतिशक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो-टर्मिनल का विकास हो जाने पर माल परिवहन के नये क्षेत्र पूर्वोत्तर रेलवे की ओर आकर्षित होंगे तथा माल परिवहन में आशातीत वृद्धि होगी.
Goods-Train-photo.jpg