स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को ही क्यों मनाया जाता है,जानिए

in #india2 years ago

india-flag-background-for-picsart-cb-editing-116289148475q3wgm576j.jpegस्वतंत्रता दिवस इस बार बहुत ही धूमधाम से अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। लोगों में स्वतंत्रता दिवस को लेकर इस बार एक अलग ही उत्साह नजर आ रहा है।
15 अगस्त ही वह दिन है जब हमें अग्रेजों से आजादी मिली थी. माउंटबेटन भारत के अंतिम ब्रिटिश गवर्नर-जनरल थे. स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान कई वर्षों और महीनों के संघर्ष, कठिनाई और अहिंसा अभियानों के बाद ब्रिटिश संसद ने आखिरकार लॉर्ड माउंटबेटन को 30 जून 1948 तक सत्ता ट्रांसफर करने का जनादेश दिया था. लेकिन माउंटबेटन ने तारीख को आगे बढ़ा दिया और 15 अगस्त 1947 को सत्ता ट्रांसफर की तिथि के रूप में निर्धारित किया.
नार्थ कोरिया और साउथ कोरिया दोनो ही देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. इस दिन दोनो देश जापान की गुलामी से मुक्त हुए थे. 1945 में अमेरिकी और सोवियत सेना ने मिलकर कोरिया पर जापान के कब्जे को खत्म किया था. इसके बाद 1948 में कोरिया में नार्थ कोरिया और साउथ कोरिया में विभाजित हो गया था.
15 अगस्त 1947 को जब देश अपना पहला स्वतंत्रता दिवस मना रहा था, उस दिन शुक्रवार था. देश भर के तमाम ज्योतिषों ने भी ग्रह नक्षत्रों के लिहाज से इस दिन को शुभ माना था.
1947 में भारत आज़ाद हुआ. आजादी के समय भारत के 17 राज्य थे. भारत सरकार ने स्वतंत्रता के बाद अंग्रेज़ी राज के दिनों के 'राज्यों' को भाषा के आधार पर करने के लिये राज्य पुनर्गठन आयोग की स्थापना की थी......

Sort:  

Nice news

https://wortheum.news/@kusumlata1995
👆👆👆Like And follow My News👆👆👆

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my post.