फसल, मवेशी और घर... सब बाढ़ में बर्बाद, पाकिस्तान को याद आया पड़ोसी मुल्क भारत

in #india2 years ago

पाकिस्तान में भीषण बाढ़ मौजूदा शहबाज शरीफ सरकार के लिए बड़ी मुश्किल लेकर आई है. पाकिस्तान में फसलें पूरी तरह से तबाह हो गई हैं. पहले से ही आर्थिक बदहाली झेल रहे पाकिस्तान के लिए ये बड़ा झटका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सोमवार को पाकिस्तान में बाढ़ से हुई तबाही पर दुख जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ''पाकिस्तान में बाढ़ से हुई तबाही को देखकर दुख हुआ. हम पीड़ितों, घायलों और इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित सभी लोगों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं और जल्द ही सामान्य स्थिति बहाल होने की उम्मीद करते हैं.''पीटीआई के मुताबिक पाकिस्तान में बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या सोमवार को 1136 हो गई और 1,634 लोग घायल हुए हैं.

पाकिस्तान के प्राकृतिक आपदाओं से निपटने वाले मुख्य राष्ट्रीय संगठन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी आंकड़ों की मानें तो 9,92,871 घर पूरी तरह या आंशिक रूप से बर्बाद हो गए हैं. लाखों लोगों को खाना नसीब नहीं हो पा रहा है. इसके साथ ही करीब 7.19 लाख मवेशी मारे गए हैं. और लाखों एकड़ उपजाऊ जमीन में डूब गई है.देश में आर्थिक संकट के बीच प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार की अपील के बाद अंतरराष्ट्रीय सहायता पहुंचने लगी है. वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने बताया है कि बाढ़ के कारण पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को 10 अरब डॉलर तक का नुकसान हुआ है.

बाढ़ के कारण विभिन्न सब्जियों और फलों की कीमतों में भारी उछाल आ गया है. आपदा की वजह से बलूचिस्तान, सिंध और दक्षिण पंजाब से सब्जियों की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है.

आपदा में फंसे पाकिस्तान को भारत की याद आई है. रेडियो पाकिस्तान में बातचीत के दौरान पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने सोमवार को कहा कि सरकार बाढ़ के बाद देश भर में फसल बर्बाद होने के बाद लोगों की सुविधा के लिए भारत से सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थ आयात करने पर विचार कर सकती है.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द करने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान ने अगस्त, 2019 में भारत के साथ अपने व्यापार संबंधों को कम कर दिया था. Screenshot_20220830-183749_News Club.jpg