बांग्लादेशी बंदरगाहों से पूर्वोत्तर राज्यों में सामान भेजेगा भारत, पहला जहाज मोंगला पहुंचा

in #india2 years ago

Wortheum news,
भारत ने बांग्लादेश के बंदरगाहों का इस्तेमाल कर अपने पूर्वोत्तर राज्यों में सामान भेजना शुरू कर दिया है। भारत ने मंगलवार को दो प्रमुख बंदरगाहों का इस्तेमाल करके पूर्वोत्तर राज्यों में माल के ट्रांस-शिपमेंट के लिए ट्रायल रन शुरू किया है। द्विपक्षीय समझौते के तहत इस सामान को सड़क मार्ग के जरिये भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में पहुंचाया जाएगा। इससे पहले बांग्लादेश के दक्षिण-पश्चिम मोंगला समुद्री बंदरगाह पर सोमवार को माल के साथ पहला भारतीय जहाज पहुंचा था।

बता दें कि ये ट्रायल रन शुरू में जुलाई के लिए निर्धारित किए गए थे, लेकिन बांग्लादेशी अधिकारियों को सीमा शुल्क प्रक्रियाओं को पूरा करने में समय लगा जिसके चलते इसे अगस्त में शुरू किया गया। यह घटनाक्रम ऐसे समय में सामने आया है जब सितंबर के पहले सप्ताह में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के भारत आने की योजना है।

मोंगला बंदरगाह के अधिकारियों ने कहा कि परीक्षण के तौर पर कोलकाता बंदरगाह से एमवी रिशद रेहान यहां पहुंचा। चार साल पहले हुए द्विपक्षीय समझौते के तहत यह जहाज ‘ट्रांसशिपमेंट’ के तहत आया है। इसके तहत भारत से वस्तुओं को लाने और दूसरी जगह ले जाने के लिये बांग्लादेश के मुख्य पूर्वोत्तर चटगांव समुद्री बंदरगाह और मोंगला बंदरगाह का उपयोग किया जाना है।