आधार केन्द्र : आधार यूजर्स को मिलेगी अब तक की सबसे बड़ी सुविधा, UIDAI ने किया ISRO से समझौता

in #india2 years ago

आधार सेवा केन्द्रn40456843816579387902554344030391aad2d56a9e00d3ddb2b0ba913be8dca2fa2bd6b1d0522f5c460f93.jpg लोकेशन: आधार यूजर्स के लिए बड़े काम की खबर है. भारत में आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट हैं, जिसके बिना किसी भी सरकारी और गैर सरकारी काम को नहीं किया जा सकता है.

ग्राहकों के लिए आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) समय-समय पर कई सुविधाएं पेश करती रहती है. अब लोगों की सहूलियत के लिए यूआईडीएआई ने इसरो के साथ एक समझौते पर साइन किया है, जिसका फायदा सीधा आधार यूजर्स को मिलेगा.

UIDAI ने की इसरो से डील

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसरो के साथ मिल कर लोकेशन ट्रैक करने के लिए एक डील किया है, यानी इसके बाद आप अपने घर के आस-पास के आधर केंद्र का पता लगा सकते हैं. आपको बता दें कि इस समझौते के अनुसार इसरो, यूआईडीएआई और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इस समझौते के बाद देश के किसी इलाके में भी अपने घर पर बैठ कर आप आसानी से आसपास के आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आइये जानते हैं इस नए फीचर के बारे में-

आधार ने दी जानकारी

आधार ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी है. आधार ने बताया है कि आधार कार्ड की लोकेशन प्राप्त करने के लिये NRSC, ISRO और UIDAI ने मिलकर एक भुवन आधार पोर्टल की शुरुआत की है, जिसमें कुल तीन फीचर्स है. इस पोर्टल की सबसे बड़ी खूबी है कि आप इसके जरिए आधार सेंटर की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा ये आपको आपके नजदीकी आधार केंद्र पहुंचने तक का रास्ता भी बताएगा. इसमें आपको दूरी के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.

ऐसे पता करें लोकेशन

  1. इसके लिए आप सबसे पहले आप https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ पर जाएं.
  2. इसके बाद आप अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त करने के लिए Centre Nearby ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3. यहां आपको आपके आधार केंद्र की लोकेशन मिल जाएगी.
  4. इसके अलावा आप Search by Aadhaar Seva Kendra पर भी जानकारी ले सकते हैं.
  5. यहां आप आधार केंद्र का नाम इंटर करें और फिर केंद्र की जानकारी आपको मिल जाएगी.
  6. आप चाहें तो Search by PIN Code के जरिए भी अपने आसपास के आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  7. इसके बाद आखिरी ऑप्शन हैं State-wise Aadhaar Seva Kendra का, जिस ऑप्शन को चुनकर आप राज्य के सभी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.